भारतीय क्रिकेट इतिहास में एक वनडे मैच में 6 विकेट लेने वाले 10 गेंदबाज, लिस्ट में कई दिग्गज शामिल


भारत और इग्लैंड के बीच खेले गए पहले वनडे मैच में भारतीय गेंदबाजों ने शनादर गेंदबाजी करते हुए इंग्लिश बल्लेबाजों को हाथ खोलने का मौका नहीं दिया। खास कर भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने शानदार गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड के बल्लबाजों के विकेट की झड़ी लगा दी। उन्होंने इस मैच में 19 रन देकर छह विकेट अपने नाम किया।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और उनके इस फैसले को भारतीय गेंदबाजों ने बिलकुल सही साबित किया और मेजबान टीम की पारी को 25.2 ओवर में 110 रनों पर ही समेट दिया। बुमराह ने इस मैच में छह विकेट अपने नाम किए इसके अलावा भारतीय अनुभवी गेंदबाज मोहम्मद शमी ने तीन और युवा गेंदबाज प्रसिद्द कृष्णा ने एक विकेट अपने नाम किया। बुमराह इस बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत छह विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों की सूची में शामिल हो गए। ऐसे में इस आर्टिकल में हम उन भारतीय गेंदबाजों के बारे में जानेंगे जिन्होंने बुमराह से पहले यह कारनामा किया है।

 स्टुअर्ट बिन्नी

इस भारतीय ऑलराउंडर ने बांग्लादेश के खिलाफ साल 2014 में छह विकेट लेकर यह कारनामा किया था। बिन्नी के नाम भारत की ओर से सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी 6/4 का रिकॉर्ड है और यह इसी मैच के दौरान आया था।

अनिल कुंबले

पूर्व भारतीय स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले (12/6) ने भी वनडे की एक पारी में छह विकेट ले चुके है और उन्होंने साल 1993 में वेस्टइंडीज के खिलाफ यह कारनामा किया था।

आशीष नेहरा

आशीष नेहरा ने वनडे में दो बार एक पारी मे छह विकेट अपने नाम किया है। पहली बार नेहरा ने साल 2003 के विश्व कप में इंग्लैड के खिलाफ 23 रन देकर छह विकेट लिया था तो वहीं दूसरी बार उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 59 रन देकर छह विकेट अपने नाम किया था।

कुलदीप यादव

बांए हाथ के स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव भी इस सूची में शामिल हैं। उन्होंने साल 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में 25 रन देकर छह विकेट अपने नाम किया था।

मुरली कार्तिक

साल 2007 में कार्तिक ने मुंबई के वानखड़े स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैच में 27 रन देकर छह विकेट हासिल किया था।

अजीत अगरकर

एक समय अगरकर के नाम की तूती बोलती थी। इस भारतीय तेज गेंदबाज के पास गती से गेंदबाजी करने के अलावा स्विंग कराने की भी क्षमता थी। इन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबॉर्न क्रिकेट ग्राउंड पर 42 रन देकर छह विकेट अपने नाम किया था।

युजवेंद्र चहल

भारतीय लेग स्पिनर चहल जब भी वेकट लेते हैं तब टीवी कॉमेंटेटर हमेशा अपनी कॉमेंट्री में कहते है “चहल ने की पहल”। अपनी फिरकी से चहल हमेशा विपक्षी बल्लेबाजों पर हावी रहे हैं। चहल ने साल 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 42 रन देकर छह विकेट लिया था और इस सूची में शामिल हो गए थे।

अमित मिश्रा

एक और लेग स्पिन गेंदबाज अमित मिश्रा ने भी एक वनडे पारी में छह विकेट लेकर इस सूची में जगह बनाई थी। उन्होंने यह कारनामा साल 2013 में जिमबाब्वे के खिलाफ किया था। इस मैच में मिश्रा ने 48 रन देकर छह विकेट अपने नाम किया था।

एस श्रीसांत

श्रीसांत अपनी आक्रमक गेंदबाजी के लिए जाने जाते थे। उनकी स्विंग कराने की कला दुनिया भर में फेमस रही है। श्रीसांत ने इंदौर में इंग्लैंड के खिलाफ 55 रन देकर छह विकेट अपने नाम किया था।

0/Post a Comment/Comments