वनडे क्रिकेट के इतिहास में ICC रैंकिंग में नंबर 1 पर रहने वाले 5 भारतीय गेंदबाज

5 Indian bowlers who have been ranked No. 1 in the ICC rankings in the history of ODI cricket

भारत के लिए अग्रणी तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह गेंदबाजी में ICC ODI रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए हैं। द ओवल में पहले एकदिवसीय मैच में इंग्लैंड के खिलाफ एक उत्कृष्ट प्रयास (6/19) के बाद, दाएं हाथ के सीमर ने शीर्ष स्थान हासिल किया। जसप्रीत बुमराह रैंकिंग में पांच पायदान चढ़कर शीर्ष पर न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट को पीछे छोड़ गए। भारतीय टीम सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, रोहित शर्मा, एमएस धोनी जैसे शीर्ष श्रेणी के बल्लेबाजों के लिए जानी जाती है। लेकिन यहां 5 भारतीय गेंदबाज हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में वर्ल्ड नंबर 1 हासिल किया है। 

5. मनिंदर सिंह - 1987

पुणे के बाएं हाथ के ऑर्थोडॉक्स स्पिनर मनिंदर सिंह उन भारतीय गेंदबाजों में से एक थे जो एकदिवसीय क्रिकेट में आईसीसी गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर रहे हैं। उन्होंने वनडे प्रारूप में टीम इंडिया के लिए 66 विकेट लिए हैं। यह भारतीय क्रिकेट के लिए एक बड़ी उपलब्धि थी क्योंकि उन्होंने 1987 में वेस्टइंडीज के खिलाफ आईसीसी गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष का दावा किया था। यह एक ऐसा युग था जिसमें वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाजों का दबदबा था लेकिन भारतीय स्पिनरों का शीर्ष पर पहुंचना बड़ी उपलब्धियों में से एक है।

4. कपिल देव - 1989

कपिल देव विश्व क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक हैं। वह 1983 में टीम इंडिया के लिए विश्व कप जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान थे। जब वह गेंदबाजी कर रहे थे तो वे अपने घुमावदार रन अप और घातक आउटस्विंगरों के लिए जाने जाते थे। टीम इंडिया के लिए वनडे इतिहास में कपिल देव ने 235 विकेट लिए हैं। वह 1989 में गेंदबाज की ICC ODI रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे।

3. अनिल कुंबले - 1996

अनिल कुंबले उन कारणों में से एक हैं जिनकी वजह से भारतीय टीम के पास कई विश्व स्तरीय स्पिनर हैं। उन्होंने कई भारतीय युवाओं को स्पिन गेंदबाजी करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने वनडे क्रिकेट में टीम इंडिया के लिए 337 विकेट लिए हैं। अनिल कुंबले ICC ODI रैंकिंग में नंबर 1 पर आने वाले भारतीय गेंदबाजों में से एक हैं। उन्होंने यह उपलब्धि 1996 में हासिल की थी।

2. रवींद्र जडेजा - 2013

रवींद्र जडेजा भारतीय क्रिकेट टीम के प्रीमियम स्पिनरों में से एक हैं। वह अपने शुरुआती दिनों में एक बल्लेबाजी ऑलराउंडर की तुलना में एक गेंदबाजी ऑलराउंडर के रूप में भी जाने जाते थे। लेकिन अब रवींद्र जडेजा टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं। जडेजा ने वनडे क्रिकेट में टीम इंडिया के लिए 188 विकेट लिए हैं। जडेजा 2013 में आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे थे। जडेजा आगामी टी20 विश्व कप में टीम इंडिया के लिए अहम भूमिका निभाएंगे।

1. जसप्रीत बुमराह - 2018

जसप्रीत बुमराह वर्तमान में सभी प्रारूपों में भारतीय टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज हैं। उनके असामान्य एक्शन की शुरुआत में कई लोगों ने आलोचना की थी लेकिन गेंद के साथ उनका प्रदर्शन सभी संदेहियों का जवाब था। जसप्रीत बुमराह ने वनडे क्रिकेट में टीम इंडिया के लिए 108 विकेट लिए हैं। वह 2018 में ICC ODI रैंकिंग में गेंदबाजी चार्ट के शीर्ष पर पहुंच गया। अब उसने इंग्लैंड के खिलाफ पहले एकदिवसीय मैच में गेंद के साथ अपने शानदार प्रदर्शन के बाद अपना शीर्ष स्थान पुनः प्राप्त कर लिया है।

0/Post a Comment/Comments