विश्व के 3 सबसे खतरनाक बल्लेबाज जो किसी भी गेंदबाज से नहीं खाते थे खौफ, लिस्ट में भारत का ये खिलाड़ी भी है शामिल


कई दिनों तक खेले जाने वाले टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत में Cricket के खेल को काफी धीमा खेल माना जाता था, पर समय के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हुए बदलावों के बाद जब वनडे क्रिकेट और फिर टी-20 प्रारूप आया तब बेहद कम समय में ही लोग इसके दीवाने हो गए। क्रिकेट के धीमे माने जाने वाले प्रारूप टेस्ट क्रिकेट में भी कुछ धाकड़ बल्लेबाज ऐसे थे जो बिना प्रारूप से मतलब कीए अपने बल्ले से एक तरह का ही प्रहार किया करते थे। ऐसे बल्लेबाजों का खेलने का अपना अलग ही अंदाज होता था जो कि गेंदबाजों के लिए काफी मुश्किल खड़ी करता था।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई ऐसे तूफानी खिलाड़ी देखे गए हैं जो अपनी निर्भीक शैली के चलते तेज गेंदबाज हो या स्पिनर सभी के खिलाफ ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते थे। आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही तीन बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे जो बिना किसी भी गेंदबाज से डरे ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते थे।

विवियन रिचर्ड्स

अपने लाजवाब खेल के चलते अपने समय के ताबड़तोड़ खिलाड़ी विवियन रिचर्ड्स ने कभी भी गेंदबाजों को अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया। आमतौर पर टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज डिफेंस करने पर ज्यादा फोकस करता था पर वेस्टइंडीज के विवियन रिचर्ड्स द्वारा उस समय इस प्रारूप में भी तूफानी बल्लेबाजी की जाती थी। वह गेंदबाज या फिर किसी भी चीज पर बिना ध्यान दिए सिर्फ बल्ला चलाने में विश्वास रखते थे जिसके चलते उन्होंने टेस्ट में 8540 और वनडे में 6721 रन जड़े।

क्रिस गेल

तूफानी खिलाड़ी क्रिस गेल द्वारा जैसा तूफान t20 क्रिकेट में मचाया गया ठीक वैसा ही उन्होंने वनडे और टेस्ट प्रारूप में भी किया। t20 आईपीएल में उनके द्वारा बनाए गए नाबाद 175 रन आज भी सबको याद है साथ ही टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम तिहरा शतक भी दर्ज है।

तेज गेंदबाज हो या स्पिनर वह दोनों ही प्रकार के गेंदबाजों से बिना डरे ज्यादातर मौकों पर खड़े होकर छक्का लगाने में विश्वास करते थे।

वीरेंद्र सहवाग

विश्व भर के दिग्गज तेज गेंदबाजों या शानदार स्पिनरों के खिलाफ बड़ी सहायता से क्रिकेट खेल कर उनकी धुनाई करने वाले वीरेंदर सहवाग किसी भी प्रारूप में बिना डरे ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने वाले बल्लेबाज रहे हैं। सहवाग द्वारा टेस्ट क्रिकेट में 2 बार तिहरा शतक जड़ा गया और इसके अलावा उन्होंने वनडे क्रिकेट में भी दोहरा शतक बनाया।

विश्व के हर कोने में अपनी बल्लेबाजी के दौरान आक्रमक रहने वाले वीरेंद्र सहवाग को मौसम की परिस्थिति या पिच से कोई भी फर्क नहीं पड़ता था वह हमेशा निर्भीक शैली से बल्लेबाजी करते नजर आते थे।

0/Post a Comment/Comments