मौजूदा समय के 3 भारतीय दिग्गज खिलाड़ी जिनमे कूट-कूट कर भरा है कप्तानी का टैलेंट, फिर भी कभी नहीं पाएंगे कप्तान


टीम में खिलाड़ी अच्छा परफॉर्म करते हैं तो उन्हें कप्तानी की कमान दी जाती है. कप्तानी करना एक बहुत ज़िम्मेदारी का काम होता है. हर कोई इस काम को करने में माहिर नहीं होता है. एक कप्तान के उपर टीम का सारा प्रेशर होता है. कब किस गेंदबाज़ से गेंदबाज़ी करानी है. किस खिलाड़ी को कैसे और कहां इस्तेमाल करना है, जिससे वो अपना 100 प्रतिशत दे सके.

एक सफल कप्तान वहीं होता है, जो खिलाड़ियों से उनका बेस्ट निकलवा सके. भारतीय टीम में कपिल देव, धोनी और विराट कोहली जैसे कई सफल कप्तान आए. वहीं, टीम में मौजूद तीन अनुभवी खिलाड़ी कभी टीम के कप्तान नहीं बन पाए.

1. रविचंद्रन अश्वन

भारतीय टीम के जादूई स्पिनर कहे जाने वाले रविचंद्रन अश्विन(RAVICHANDRAN ASHWIN) ने अभी तक इंडिया के लिए एक बार भी कप्तानी नहीं की है. इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए आखिरी टेस्ट मैच में जसप्रीत बुमराह से पहले अश्विन का नाम कप्तानी के लिए उठाया गया था, लेकिन बाद में ज़िम्मा जसप्रीत बुमराह को सौंपा गया था. अश्विन को टीम के लिए खेलते हुए काफी अनुभव हो चुका हैं. उन्होंने टीम के लिए अब तक 86 टेस्ट मैच, 113 वनडे मैच और 51 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं.

2. चेतेश्वर पुजारा

इंडिया के लिए सालों से टेस्ट क्रिकेट में खेलने वाले चेतेश्वर पुजारा(CHETESWAR PUJARA) ने अभी तक एक बार भी टीम की कप्तानी नहीं की है. पुजारा इंडिया के लिए कुल 95 टेस्ट मैच और 5 वनडे मैच खेल चुके हैं. उम्मीद यही है कि आगे भी उन्हें टीम की कप्तानी का मौका मिलना मुश्किल है.

3. रविंद्र जड़ेजा

भारतीय टीम के स्टार ऑलराउंडर और विश्व के सर्वश्रेष्ठ फील्डर्स में से एक रविंद्र जड़ेजा(RAVINDRA JADEJA) इंडिया के लिए तीनों प्रारूपों में खेल चुके हैं. जड़ेजा ने इंडिया के लिए अब तक 59 टेस्ट मैच, 168 एकदिवसिय मैच और 58 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं. हालांकि, अभी कोई भी ऐसा मौका नहीं आया है कि जड़ेजा ने टीम के लिए कप्तानी की हो. उन्होंने आईपीएल 2022 में सीएसके के लिए कप्तानी की थी, जिसमें वो बुरी तरह असफल हुए थे.

0/Post a Comment/Comments