बिजी शेड्यूल के चलते जल्द ही क्रिकेट के एक फ़ॉर्मेट से संन्यास ले सकते हैं ये 3 खिलाड़ी


पिछले कुछ समय के दौरान सभी प्रारूपों के बढ़ते स्तर को देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा, कि आज के समय में खिलाड़ियों (cricketers) के लिए हर प्रारूप में अपना बेस्ट प्रदर्शन दे पाना आसान नहीं रह गया है। कई ऐसे दिग्गज खिलाड़ी हुए हैं, जिनके द्वारा एक या दो फॉर्मेट में खुद को स्थापित पाने के लिए किसी ना किसी प्रारूप से समय से पहले ही संन्यास ले लिया गया था। पूर्व भारतीय कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धोनी इसका सबसे बड़ा उदाहरण है।

धोनी के द्वारा टेस्ट को पहले अलविदा कह दिया गया था, और उसके कई सालों बाद तक धोनी सफेद गेंद का क्रिकेट खेलते रहे। अभी हाल ही में इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स द्वारा वनडे से यह कहकर संन्यास ले लिया गया है, कि इस प्रारूप में मैं अपना 100 प्रतिशत योगदान नहीं दे पा रहे हैं। व्यस्त कार्यक्रम के चलते खिलाड़ियों के ऊपर लगातार दबाव भी बढ़ रहा है। कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हैं जिनके द्वारा आगामी समय में किसी एक फॉर्मेट को अलविदा कहा जा सकता है।

इस आर्टिकल के जरिए हम आपको ऐसे ही तीन प्रमुख खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे, जिनके द्वारा बिजी शेड्यूल के चलते आगामी समय में किसी एक फॉर्मेट से संन्यास लिया जा सकता है।

ट्रेंट बोल्ट

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट द्वारा लगभग 10 सालों से सभी प्रारूपों में अपनी टीम का प्रतिनिधित्व किया जा रहा है, और लगातार समय के साथ उनकी गेंदबाजी भी बेहतर हो रही है।

बोल्ट द्वारा लगातार तीनों प्रारूपों में अच्छा प्रदर्शन किया जा रहा है। 33 वर्षीय ट्रेंट बोल्ट की बढ़ती उम्र उन्हें टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के लिए मजबूर कर सकती है, क्योंकि बढ़ती उम्र के साथ लंबे प्रारूप में निरंतरता बनाए रखना बहुत मुश्किल हो सकता है। ऐसी स्थिति में इस गेंदबाज द्वारा लाल गेंद के क्रिकेट को अलविदा बोल देना कोई आश्चर्य की बात नहीं होना चाहिए।

केन विलियमसन

न्यूजीलैंड के मौजूदा कप्तान और विश्व क्रिकेट के फैब फोर में शामिल बल्लेबाज केन विलियमसन द्वारा पिछले कुछ महीनों से कोहनी की चोट के चलते अपने बल्लेबाजी में प्रदर्शन कर पाने में असमर्थ रहे हैं। एकदिवसीय और टेस्ट क्रिकेट के लिए केन विलियमसन का खेलने का तरीका बेहतर है पिछले कुछ समय से छोटे प्रारूप में उनका अप्रोच सवालों के घेरे में भी रहा है।

ऐसी स्थिति में फिटनेस और फॉर्म को ध्यान में रखते हुए इस द्वारा छोटे प्रारूप को अलविदा कहा जा सकता है, ताकि व्यस्त शेड्यूल मैं खुद की फिटनेस को मैनेज करने का उसे वक्त मिल सके।

विराट कोहली

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और पिछले दशक के ICC क्रिकेटर ऑफ द डिकेड चुने जाने वाले महान बल्लेबाज विराट कोहली पिछले कुछ सालों के दौरान अपनी खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। एक वक्त अपने बल्ले से दुनिया में राज करने वाले विराट कोहली तीनों प्रारूपों में वनडे और टेस्ट के दौरान सही प्रतीत हो रहे हैं। लेकिन फिर भी छोटे प्रारूप में उनकी बल्लेबाजी सवालों से घिरी हुई है।

भारत की तरफ से टी20 में सबसे अधिक रन के मामले में रोहित शर्मा के बाद विराट कोहली दूसरे पायदान पर और दुनिया के सभी बल्लेबाजों में तीसरे पायदान पर मौजूद विराट कोहली में अभी भी बहुत अधिक मात्रा में क्रिकेट मौजूद है। आगामी समय में खुद के करियर को बढ़ाने के लिए विराट कोहली इस छोटे प्रारूप को अलविदा बोल सकते हैं, पिछले कुछ समय से विराट के द्वारा लगातार ब्रेक लिया गया है, जिससे पता चलता है की विराट के लिए अब लगातार खेलना थोड़ा मुश्किल हो रहा है।

0/Post a Comment/Comments