विश्व के 3 दिग्गज खिलाड़ी जिन्हें आईपीएल के 15 साल के इतिहास में सिर्फ 1 IPL मैच खेलने का मिला मौका


शुरुआत से ही IPL एक ऐसा प्लेटफॉर्म रहा, जहां से कई खिलाड़ियों द्वारा क्रिकेट की शुरुआत कर देश की राष्ट्रीय टीम की तरफ से खेला गया है। इस मंच से निकले कई खिलाड़ियों को विश्व क्रिकेट में एक नई पहचान मिली है। विश्व में सबसे अधिक पसंद की जाने वाली यह टी20 लीग खिलाड़ियों और दर्शकों के लिए हमेशा से ही महत्वपूर्ण रही है। भारत के हर खिलाड़ी द्वारा इस प्रतिष्ठित लीग में खेलने का सपना देखा जाता है। इसके साथ साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्टार खिलाड़ियों द्वारा भी इस टूर्नामेंट में शिरकत करने के बारे में सोचा जाता है।

इस टूर्नामेंट के दौरान कुछ ऐसे भी खिलाड़ी होते हैं, जिन्हें अपने बेहतरीन प्रदर्शन के बल पर कई सालों तक खेलने का समय मिल पाता है, वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी खिलाड़ी मौजूद होते हैं, जिन्हें अधिक मैच खेलने के अवसर ही नहीं मिल पाते है। IPL के दौरान कई ऐसे खिलाड़ी हुए हैं, जिनके द्वारा 100 से अधिक मैच खेले गए हैं। कई बार यह खिलाड़ी खिताब जीतने वाली टीमों का हिस्सा भी रहे हैं, इसके विपरीत कुछ ऐसे भी खिलाड़ी रहे हैं जिन्हें अधिक समय तक खेलने का मौका नहीं मिल सका।

इन सबके बीच कुछ ऐसे खिलाड़ी भी रहे हैं, जिन्होंने आईपीएल के इतिहास में सिर्फ एक मैच ही खेला और इसके बाद वह कभी मैदान पर खेलते नजर नहीं आए। सबसे खास बात यह रही कि इस लिस्ट में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल चुके कई दिग्गज भी शामिल हैं। इस आर्टिकल में ऐसे ही 3 खिलाड़ियों की चर्चा की गई है।

यूनिस खान

IPL के पहले संस्करण के दौरान इस खिलाड़ी को खेलने का मौका मिला था। उस समय टीम में पाकिस्तान के 11 खिलाड़ी खेले थे, जिनमें यूनिस खान भी शामिल थे। राजस्थान रॉयल्स द्वारा उन्हें अपनी टीम में शामिल किया गया था। इसके साथ साथ एक बार अंतिम एकादश में भी उन्हें शामिल किया गया।

अपने IPL जीवन का एकमात्र मुकाबला किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ खेलने वाले यूनिस खान द्वारा 7 गेंदों में 3 रन बनाए गए। इसके बाद दोबारा कभी वह IPL में खेलते हुए नजर नहीं आ सके।

मशरफे मोर्तजा

साल 2009 में बांग्लादेश के पूर्व कप्तान मशरफे मोर्तजा को कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ खेलने का मौका मिला था। उस समय आईपीएल का आयोजन दक्षिण अफ्रीका में किया गया था।

मोर्तजा द्वारा अपने 4 ओवरों में 58 रन खर्च किए गए थे। इसके बाद IPL में किसी अन्य टीम की तरफ से खेलते हुए उन्हें कभी नहीं देखा जा सका। उन्होंने अपना एकमात्र IPL मैच केकेआर टीम के लिए खेला था।

अकीला धनंजय

इस श्रीलंकाई ऑफ स्पिनर द्वारा 2018 में आईपीएल में डेब्यू किया गया था। उनके द्वारा दिल्ली के खिलाफ मुंबई इंडियंस की तरफ से यह मुकाबला खेला गया। उनका यह एकमात्र IPL मैच था, जिसमें 4 ओवरों में उन्हें कोई भी सफलता नहीं मिल सकी। इस मैच के बाद IPL में वह अगले साल नहीं खेल सके। उन्हे आईपीएल में आने के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 2012 में डेब्यू करने के बाद भी 6 साल का समय लगा था।

0/Post a Comment/Comments