क्या विराट कोहली भारत की टी20 वर्ल्ड कप टीम में जगह पाने के लायक हैं?


आइए समय में थोड़ा पीछे चलें, क्या हम? यह नवंबर 2019 है। विराट कोहली बांग्लादेश के खिलाफ बल्ले से मैदान में एक मजेदार समय का आनंद ले रहे हैं। नंबर 3 पर शानदार ईडन गार्डन में बल्लेबाजी करने के लिए बाहर निकलना और रन बनाना जैसे कि यह नियमित व्यवसाय है। भारत के लिए एक गुलाबी गेंद का टेस्ट, और कोहली ने अपना 70 वां अंतरराष्ट्रीय शतक हासिल करने के लिए खेल को पूर्णता के साथ हासिल किया । यही दिग्गज के लिए जाना जाता है, और ठीक यही उसने किया।

न केवल स्टेडियम में प्रशंसकों के लिए, बल्कि उन्हें खेलते हुए देखने वाले हर व्यक्ति के लिए आंखों के लिए एक दृश्य उपचार। जैसा कि उन्होंने अपने शतक का दावा किया, हर विशेषज्ञ और समर्थक ने कोहली को क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ के रूप में स्वीकार किया।

2022 तक कट, और समय का सवाल - क्या विराट कोहली भारत के टी 20 विश्व कप टीम में जगह पाने के लायक हैं? प्रश्न को पढ़ने से एक उत्साही क्रिकेट अनुयायी को चोट लग सकती है जो जानता है कि कोहली ने देश और खेल के लिए क्या किया है। लेकिन पिछले कुछ सालों से 33 वर्षीय जिस संघर्ष से गुजर रहे हैं, उसने चिंता बढ़ा दी है।

कोहली ने अब तक 2022 में भारत के लिए चार टी 20 आई में 17, 52, 1 और 11 के आंकड़े जमा किए हैं। एक समय था जब लाइनअप में नंबर 3 स्थान कोहली के लिए आरक्षित था क्योंकि कोई अन्य बल्लेबाज न्याय नहीं कर सकता था कोहली जैसी स्थिति। लेकिन आज चर्चा और चर्चा है कि नंबर 3 पर उनकी जगह कौन सा बल्लेबाज ले सकता है.

इसमें कोई शक नहीं, ऐसे खिलाड़ियों का एक समूह है जो टीम में अपना स्थान आरक्षित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ दे रहे हैं, लेकिन क्या यह सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक को वैश्विक आयोजन में टीम से बाहर रखने की कीमत पर आना चाहिए?

कोहली भारतीय बल्लेबाजी क्रम की धुरी रहे हैं। हालांकि, उनके कौशल कम से कम अस्थायी रूप से कम हो गए हैं, यदि स्थायी रूप से नहीं। हालाँकि कोहली उस तरह के बल्लेबाज नहीं हैं जो शुरुआत से ही आग उगलते हैं, लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि वह बहुत अधिक तनाव में हैं। 

तथ्य यह है कि टीम इंडिया ने अंततः 180-200 के लगातार रिकॉर्ड स्कोर का सही शॉट हासिल करने के लिए तुरंत आक्रमण करने की आवश्यकता को महसूस किया है, जिससे कोहली के लिए यह और भी मुश्किल हो गया है, जो तेज गति वाले खेल को खेलने में कठिनाई का सामना कर रहे हैं। खेल की जरूरतों को पूरा करने के लिए, कोहली ने खेलते समय अपना सब कुछ लगा दिया, जिसका उनके मंदी पर सीधा प्रभाव पड़ता है या नहीं। लेकिन स्टाइलिश बल्लेबाज का अनुभव अतुलनीय है।

यह सच है कि कोहली को आराम देना मुश्किल विकल्प है। बल्लेबाज की खराब फॉर्म के बीच कप्तान रोहित शर्मा द्वारा दिया गया कोहली का जोशीला बचाव दर्शाता है कि कोहली टीम के लिए कितने महत्वपूर्ण हैं। अच्छी खबर यह है कि भारत के पास हर किसी को मौका देने के लिए बहुत सारे खेल निर्धारित हैं और अंतत: वह निर्णय लेते हैं जिससे टीम इंडिया को सबसे ज्यादा फायदा होगा। बेहतर होगा कि इस समय प्रश्न को अनुत्तरित छोड़ दिया जाए।

आपको क्या लगता है कमेंट करके जरुर बताएं?

0/Post a Comment/Comments