2 खिलाड़ी जिनका बतौर कप्तान IPL में 100 प्रतिशत जीत का रिकॉर्ड है

2 players who have 100 percent winning record in IPL as captain

आईपीएल टीम का कप्तान बनना कई क्रिकेटरों का सपना होता है, लेकिन फ्रेंचाइजी नेतृत्व समूह की जिम्मेदारी इतनी आसानी से किसी खिलाड़ी को नहीं सौंपती हैं। सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, उसके पास एक व्यक्तिगत खिलाड़ी के रूप में एक अच्छा रिकॉर्ड होना चाहिए और साथ ही खिलाड़ियों को प्रेरित करने की क्षमता भी होनी चाहिए।

हार्दिक पांड्या ने साबित कर दिया कि अगर कप्तानी दी जाए तो एक खिलाड़ी और भी बेहतर प्रदर्शन कर सकता है, जबकि रवींद्र जडेजा के मामले में कप्तानी ने नकारात्मक तरीके से काम किया। जीत और हार क्रिकेट का हिस्सा हैं, लेकिन निम्नलिखित दो खिलाड़ियों ने अपने मताधिकार का नेतृत्व करते हुए लीग में कभी भी एक गेम नहीं हारा है।

1. राशिद खान का अब तक आईपीएल कप्तान के रूप में 100% जीत का रिकॉर्ड है

लेग स्पिनर राशिद खान इंडियन प्रीमियर लीग के 2022 संस्करण के दौरान आईपीएल टीम की कप्तानी करने वाले अफगानिस्तान के पहले खिलाड़ी बने। जब हार्दिक पांड्या को चोट लगी, तो टीम प्रबंधन ने उप-कप्तान राशिद खान को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ लीग मैच के लिए स्टैंड-इन कप्तान के रूप में नामित किया।

डेविड मिलर ने अहमदाबाद की फ्रैंचाइज़ी को अविश्वसनीय रन-चेज़ को खींचने में मदद करने के लिए उस खेल में एक विशेष पारी खेली। यह राशिद का कप्तान के रूप में अब तक का एकमात्र खेल रहा है।

2. रॉस टेलर

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज रॉस टेलर का भी इंडियन प्रीमियर लीग फ्रेंचाइजी के कप्तान के रूप में 100% जीत का रिकॉर्ड है। 2013 में वापस, उन्हें पुणे वारियर्स टीम की कप्तानी करने का मौका मिला। टेलर को कप्तान के रूप में केवल एक ही गेम मिला और उस मैच में पुणे ने शक्तिशाली चेन्नई सुपर किंग्स को हरा दिया।

जहां राशिद खान और रॉस टेलर का लीग में कप्तान के रूप में 100% जीत का रिकॉर्ड है, वहीं ऐसे खिलाड़ी भी हैं जो टूर्नामेंट में एक टीम की कप्तानी करते हुए एक भी मैच जीतने में असफल रहे। संयोग से, राशिद खान और रॉस टेलर दोनों ने अपने कप्तानी करियर का एकमात्र मैच चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ जीता, जो लीग की सबसे मजबूत टीमों में से एक है।

0/Post a Comment/Comments