फ्रांस के क्रिकेटर ने सबसे कम उम्र में शतक जड़कर रचा इतिहास, सिर्फ 14 गेंदो ठोके 74 रन, इतनी गेंदों में लगाया शतक


फिनलैंड ने तीसरे टी 20 विश्व कप 2024 यूरोप उप-क्षेत्रीय क्वालीफायर प्रतियोगिता में विश्व रिकॉर्ड तोड़ा। फ्रांस के गुस्ताव मैककॉन, सलामी बल्लेबाज, 18 साल और 280 दिन की उम्र में T20I शतक लगाने वाले सबसे कम उम्र के पुरुष खिलाड़ी बन गए। उन्होंने वंता में स्विट्जरलैंड के खिलाफ 61 गेंदों में 109 रन की अपनी पारी में पांच चौके और नौ छक्के लगाए। इस हिसाब से बल्लेबाज ने 14 गेंदो में 74 रन तो सिर्फ चौके छक्कों से ही बना दिए।

अफगानिस्तान के हज़रतुल्लाह ज़ज़ई ने पहले रिकॉर्ड बनाया था जब उन्होंने  आयरलैंड के खिलाफ 2019 में सिर्फ 62 गेंदों पर नाबाद 162 * रनों की पारी खेली थी । जब ज़ाज़ई की उम्र 20 साल और 337 दिन थी, जब उन्होंने रिकॉर्ड बनाया, मैककॉन ने उनसे आगे निकल कर ऐसा करने वाले सबसे कम उम्र के पुरुष खिलाड़ी बन गए। 185 रनों के साथ टूर्नामेंट का नेतृत्व करने के अलावा, मैककॉन का स्ट्राइक रेट 161 और औसत 92.50 भी है। चेक गणराज्य के खिलाफ मैककॉन के शतक ने 54 गेंदों में 76 रनों की साहसी पारी खेली।

शतक के बाद भी, मैककॉन का फ्रांस कार्य पूरा करने से चूक गया और अंतिम गेंद में अपने पड़ोसियों से हार गया, जिन्होंने 158 का लक्ष्य रखा था। स्विट्जरलैंड के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज फहीम नज़ीर ने बढ़त बना ली। 46 गेंदों में 67, और अंतिम ओवर में अली नैयर की वीरता ने नाटकीय जीत हासिल की।

नैयर ने अंतिम तीन गेंदों में 12 रन बनाए, जिसमें अंतिम गेंद पर एक चौका शामिल था, जिससे फ्रेंच को स्तब्ध कर दिया, जिससे जोड़ी की ग्रुप स्टेज स्टैंडिंग दो बिंदुओं पर बराबरी पर आ गई। एस्टोनिया और चेक गणराज्य के खिलाफ दो जीत के बाद नॉर्वे ग्रुप 2 में पहले स्थान पर है, जिन्होंने अभी तक अपने संबंधित खाते नहीं खोले हैं।

तीसरे उप-क्षेत्रीय टूर्नामेंट के विजेता यूरोप क्वालीफायर में प्रतिस्पर्धा करेंगे

ग्रुप 1 में ग्वेर्नसे और ऑस्ट्रिया अभी भी नाबाद हैं, जबकि लक्ज़मबर्ग अपने दोनों गेम हार चुके हैं। फिर भी प्रतियोगिता में अपना खाता खोलने के लिए, बुल्गारिया और स्लोवेनिया बुधवार (27 जुलाई) को आमने-सामने होंगे। चैनल द्वीप समूह अपने समूह को जीतने के लिए पसंदीदा हैं, लेकिन लक्ज़मबर्ग ने उन्हें 17 रन की जीत में अपने पैसे के लिए लड़ाई दी।

लक्जमबर्ग के शिव गिल को 38 गेंदों में 47 रन बनाने के बाद प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया, लेकिन उनके प्रयास व्यर्थ गए क्योंकि सीमर विलियम पीटफील्ड ने खेल के ज्वार को उलटने के लिए तीन विकेट लिए। तीसरे उप-क्षेत्रीय टूर्नामेंट का विजेता अगले साल यूरोप क्वालीफायर में उन यूरोपीय टीमों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करेगा जो 2024 के आयोजन में आगे नहीं बढ़ीं, अर्थात् आयरलैंड, नीदरलैंड और स्कॉटलैंड।

0/Post a Comment/Comments