On This Day: आज ही के दिन कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में शुरू किया था विराट बनने का सफर


20 जून 2011 आज की तारीख भारतीय क्रिकेट इतिहास में बेहद खास है क्योंकि आज ही के दिन भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में वेस्टइंडीज के खिलाफ किंग्सटन के मैदान पर अपना टेस्ट डेब्यू किया था। तब से लेकर आज तक वह कोहली विराट बन चुके हैं। 20 जून 2011 वेस्टइंडीज का किंग्सटन मैदान और एक 22 साल का युवा खिलाड़ी जिसने भारतीय टीम के लिए डेब्यू किया। अपने टेस्ट करियर की पहली पारी में 4 और दूसरी पारी में 15 रन बनाने वाले इस खिलाड़ी ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच के बाद ही बड़े कारनामे करना शुरू कर दिए थे आज वही खिलाड़ी किंग कोहली के नाम से जाना जाता है। अपने शुरुआती टेस्ट करियर में नाकाम रहने के बाद इस खिलाड़ी ने जो टेस्ट क्रिकेट में किया है वह इस वक्त सबके सामने एक उदाहरण के तौर पर मौजूद है। आज यह खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट में 101 टेस्ट मैच खेल चुका है और 27 शतक और 28 अर्धशतक की बदौलत 8043 रन बना चुका है। विराट कोहली के टेस्ट क्रिकेट के आज खास दिन के मौके पर चलिए ले चलते हैं कोहली के विराट बनने के सफर की ओर जहां से विराट कोहली ने अपने आप को स्थापित किया और आज उस स्तर पर पहुंचा दिया है जहां बल्लेबाजी की उच्च कोटि को विराट की बल्लेबाजी के उदाहरण के तौर पर बताया जाता है।

किंग्सटन में कोहली बनकर शुरू किया था सफर, आज है विराट

20 जून 2011 को विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के किंग्सटन में पहली बार भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। विराट कोहली के लिए पहला टेस्ट मैच कुछ खास नहीं रहा था और आने वाले समय में उनके लिए टेस्ट क्रिकेट के लिहाज से कुछ खास नहीं चल रहा था। लेकिन वक्त बदलता है और वक्त इस तरह बदला कि आज वह विराट कोहली हैं जिनसे गेंदबाज थरथर कांपते हैं। विराट कोहली के बल्ले से लगभग 2 सालों से शतक नहीं निकला है इसके बावजूद आज भी विराट कोहली का टेस्ट क्रिकेट में औसत 49,96 का है।

साल 2014 में पहली बार की थी भारत के लिए टेस्ट मैच में कप्तानी

साल 2011 में डेब्यू करने के बाद धीरे-धीरे समय बदलता गया और विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में भी अपने आप को स्थापित करने लगे थे साल 2014 में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर गई हुई थी एडिलेड टेस्ट मैच में उस वक्त भारत के कप्तान रहे महेंद्र सिंह धोनी चोटिल हो गए थे इस वजह से विराट कोहली को पहली बार भारतीय टीम की कप्तानी करने का मौका मिला और इस कप्तानी के अवसर को विराट कोहली ने इस कदर अपने साथ समेटा कि उन्होंने एडिलेड टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगा दिया

विराट का दोनों पारियों में शतक लगाना और बतौर कप्तान यह भी दिखाना की कप्तानी की वजह से उनके प्रदर्शन पर असर नहीं पड़ेगा बल्कि बतौर कप्तान वह भारतीय क्रिकेट में बेहद सफल होंगे। एडिलेड टेस्ट मैच की दोनों पारियां इस बात की गवाही दे रही थी। शायद यही वह वक्त था जब विराट कोहली को टेस्ट मैच में भारत की कप्तानी भी मिलने वाली थी। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न टेस्ट मैच खत्म हुआ और महेंद्र सिंह धोनी ने टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया। और विराट कोहली को भारत का टेस्ट कप्तान भी बना दिया गया और यहां से शुरू होता है भारतीय टेस्ट क्रिकेट इतिहास का वह स्वर्णिम समय जब भारत ने विदेशों में भी विराट कोहली की कप्तानी में अपना दबदबा बनाना शुरू कर दिया था। विराट कोहली भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान है उन्होंने 68 टेस्ट मैच में 40 जीत हासिल की है।

मौजूदा एक्टिव प्लेयर में सबसे ज्यादा टेस्ट शतक बनाने वाले खिलाड़ी हैं विराट कोहली

विराट कोहली की बल्लेबाजी की बात की जाए तो मौजूदा एक्टिव खिलाड़ियों में विराट कोहली सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले खिलाड़ी हैं। विराट कोहली के अलावा जो रूट ने हाल ही में विराट कोहली के 27 टेस्ट शतकों की बराबरी की है। बेशक विराट कोहली का बल्ला पिछले कुछ समय से खामोश है लेकिन इसके बावजूद आज भी विराट कोहली मीलों आगे हैं।

एडिलेड से लेकर मेलबर्न, लॉर्ड्स से लेकर ओवल, जोहान्सबर्ग से लेकर सेंचुरियन, विराट की कप्तानी में भारत ने लहराया है टेस्ट में जीत का परचम

जब बात टेस्ट क्रिकेट की आती है तो विराट कोहली बतौर बल्लेबाज और कप्तान बेहद आक्रामक खिलाड़ी माने जाते हैं। केवल टेस्ट क्रिकेट ही नहीं विराट कोहली ने अपने आप को इस तरह का खिलाड़ी ही बनाया है कि फॉर्मेट कोई भी हो इस खिलाड़ी की आक्रामकता में कोई भी कमी नहीं आएगी। शायद इसी अग्रेशन ने टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम को काफी आगे पहुंचाया है। एडिलेड से लेकर मेलबर्न, लॉर्ड्स से लेकर ओवल. यह वह जगह है जहां पर भारतीय टीम कभी संघर्ष करती नजर आती थी लेकिन आज उन्ही टीमों के गढ़ में जाकर भारतीय टीम ने टेस्ट में जीत हासिल की है। क्योंकि विराट कोहली की कप्तानी ने हमेशा विदेशों में अपनी टीम को दो कदम आगे ही रखा है।

0/Post a Comment/Comments