On This Day: जब मोहम्मद शमी ने जितायी थी भारत को हारी हुई बाजी, 3 गेंदों में पलट दिया था खेल


22 जून 2019 साउथेंप्टन का मैदान भारत और अफगानिस्तान के बीच विश्व कप का मुकाबला खेला जा रहा था। भारत मुश्किल में फंसा हुआ था क्योंकि यहां पर भारतीय टीम के सामने हार दिखाई दे रही थी। लेकिन भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने उस हार को भी जीत में बदल दिया था और भारतीय टीम को हारी हुई बाजी जिता दी थी। और यह हारी हुई बाजी उन्होंने हैट्रिक लेकर भारत के पक्ष में मोड़ दी थी।

भारतीय तेज गेंदबाजी के अटैक का अहम हिस्सा रहे मोहम्मद शमी ने 2019 विश्व कप के दौरान हैट्रिक लेकर इतिहास रच दिया था। मोहम्मद शमी भारत की ओर से विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए थे। इससे पहले भारत के चेतन शर्मा ने यह कारनामा किया था जब उन्होंने विश्व कप में हैट्रिक ली थी।

दरअसल उस मुकाबले में अफगानिस्तान की टीम भारत के खिलाफ 225 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही थी। अफगानिस्तान की टीम लक्ष्य के बेहद करीब पहुंच चुकी थी और अंतिम ओवर में टीम को जीत के लिए 16 रनों की आवश्यकता थी और गेल मोहम्मद शमी के हाथों पर थी। पहली दो गेंदों पर वर्कर का प्रयास करने पर मोहम्मद शमी सफल नहीं हो सके थे और उन्हें चौका खाना पड़ा था। लेकिन इसके बाद जो मोहम्मद शमी ने किया वह इतिहास में दर्ज हो गया।

सबसे पहले मोहम्मद शमी ने मोहम्मद नबी को कैच आउट कराया। उसके अगली ही गेंद पर उन्होंने आफताब आलम को क्लीन बोल्ड किया और अंतिम गेंद पर उन्होंने मुजीब उर रहमान को क्लीन बोल्ड कर हैट्रिक अपने नाम की थी। इस तरह से भारतीय टीम ने एक हारी हुई बाजी विश्वकप में अपने नाम की थी। इस मुकाबले में मोहम्मद शमी ने हैट्रिक सहित 9.5 ओवर की गेंदबाजी में 40 रन देकर 4 विकेट हासिल किए थे।


0/Post a Comment/Comments