IPL Media Rights: टीवी पर मैच देखने के लिए लगेगी 35 से 40 हजार करोड़ बोली, एमेजन से लेकर सोनी इन 5 कम्पनियां लेगी हिस्सा


इंडियन प्रीमियर लीग के बढ़ते स्वरूप से अब इसकी कमाई का पैमाना भी काफी बढ़ गया है। ऑयल 2022 में दो नई टीम को खिलाया गया था। गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपर जायंट्स के लीग में शामिल होने के बाद मीडिया वेबसाइट के मुताबिक अब बीसीसीआई को इस साल 12,000 करोड़ का फायदा पहुंचा था। इसी के साथ ही अब आईपीएल लीग मीडिया राइट्स जोकि लाइव टेलीकास्ट के साथ टेलीविजन, एप और विदेशो के लिए होंगे। इससे बड़ा फायदा ही सकता हैं। आईपीएल में 15 सीजन पूरा कर लेने के बाद अब 16वें सीजन के लिए मीडिया राइट्स की तैयारी शुरू कर दी है। जानिए क्या है पूरा मामला…

जल्द लगेगी मीडिया राइट्स की बोली

आईपीएल के 15 संस्करण के बाद अब 2023 यानी 16वे सीजन के लिए मीडिया राइट्स कर जल्द बोली लगेगी। इसी के साथ ही बीसीसीआई में इस साल कुछ बड़े बदलावों के संकेत भी दिए हैं। मीडिया राइट्स की पूरी तैयारी कर ली है। जिसके बाद 12 जुलाई को नीलामी की शुरुआत की जायेगी। जिसके बाद अब 24 से 48 घंटो में इसकी जानकारी सार्वजनिक की जा सकती है।

ये पांच कंपनियां हैं रेस में

आईपीएल 2023 से मीडिया राइट्स के लिए पांच कंपनियों ने काफी दिलचस्पी दिखाई हैं। ये पांच मीडिया ओर एंटरटेनमेंट वर्ल्ड की काफी बड़ी कंपनियां हैं। टाइम्स आफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक आइपीएल मीडिया राइट्स को खरीदने में सोनी, ज़ी, डिजनी प्लस हॉटस्टार, वायकाम 18 और एमेजन लाइन में खड़ी हैं।

बीते सोमवार को 12 जुलाई को होने वाली इस नीलामी के लिए माक आक्शन भी किया गया। अब 12 जुलाई को 2023 से लेकर 2027 तक के लिए फाइनल नीलामी की जाएगी। बीसीसीआई बोर्ड के मुताबिक इस बार नीलामी नए तरीके से की जाएगी। बता दें, पिछली बार बीसीसीआई को मीडिया राइट्स से 16,347 करोड़ रुपये की कमाई हुई थी। लेकिन इस बार ये अंदाजा है कि बोर्ड को नीलामी से 35 से 40 हजार करोड़ रुपये की कमाई होगी। जोकि पिछली बार के मुकाबले लगभग दो गुना ज्यादा ही सकता है।

0/Post a Comment/Comments