IND vs SA: ऋषभ पंत की बेवकूफी समेत इन 3 कारणों से भारत को करना पड़ा साउथ अफ्रीका के सामने हार का सामना


ऋषभ पंत की कप्तानी वाली टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका ने पांच मैचों की सीरीज (IND vs SA) के दूसरे टी-20 मैच में 4 विकेट से हरा दिया। कटक के बाराबती स्टेडियम में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। ऋषभ पंत की अगुवाई में टीम इंडिया ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 148 रन बनाए। साउथ अफ्रीका ने 149 रनों के लक्ष्य को 18.2 ओवर में 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

भारतीय टीम के लिए ये मैच जीतना बेहद जरूरी था। लगातार दो मुकाबले गंवाने के बाद अब इस सीरीज को जीतना उनके लिए और भी मुश्किल हो गया है। अगर दूसरे टी20 मुकाबले की बात करें तो इस मैच में कुछ ऐसी बड़ी गलतियां थीं, जिस कारण भारत को मैच में हार का सामना करना पड़ा। 

नही बना पाए बड़ी पार्टनरशिप

दूसरा टी20 मैच लो स्कोरिंग मैच रहा। भारत द्वारा बड़ा स्कोर न कर पाना टीम के लिए काफी नुकसान भरा रहा। इसका बड़ा कारण रहा बड़ी पार्टनरशिप ना बनना। पहले मैच में ईशान किशन और ऋतुराज गायकवाड़ ने फिर भी भारत को पहले विकेट लिए 57 रन की साझेदारी दिलाई थी और अच्छी शुरुआत करवाई थी। लेकिन इस मैच में ऐसा एक बार भी नही हुआ, खुद कप्तान ऋषभ पंत ने बेहद बेवकूफी भरा शॉट खेल अपना विकेट गंवाया। 

श्रेयस अय्यर और दिनेश कार्तिक ने जरूर कुछ अच्छे रन जोड़े पर बिना साझेदारी के मैच जीतना आसान नहीं होता। वहीं दूसरी ओर साउथ अफ्रीका के लिए जीत का कारण बना अच्छी साझेदारी करना। पहले मैच में ऐसा डेविड मिलर और वैन डर ड्यूसेन ने किया था और दूसरे में क्लासेन और बावुमा ने किया। 

भारतीय बल्लेबाजों ने भी किया निराश

मैच से से पहले बाराबाती स्टेडियम का एवरेज स्कोर 160-170 के करीब बताए जा रहा था। लेकिन भारत इसके करीब भी नही पहुंच पाया। इससे साफ पता लगता है कि दूसरे मैच में बल्लेबाजी में कमी रह गई। पहले ओवर में ही ऋतुराज गायकवाड़ आउट हो गए। इसके बाद श्रेयस अय्यर और अंत में दिनेश कार्तिक ने कुछ रन जोड़े। 

इनके अलावा देखा जाए तो कोई भी बल्लेबाज ज्यादा देर टिक नही पाया। कप्तान ऋषभ पंत भी खराब शॉट खेलकर आउट हो गए, जिनसे एक बड़ी पारी खेलने की उम्मीद थी। हार्दिक पांड्या भी अपने अच्छे अनुभव का इस्तेमाल नहीं कर पाए जिसकी बेहद जरूरत थी।

नही चले भारतीय स्पिनर 

पहले मैच की तरह इस बार भी भारत के स्पिनर बेहद खराब खेले। टीम में स्पिनर के तौर पर अक्षर पटेल और युजवेंद्र चहल खेल रहे हैं। दोनो ही इस सीरीज में गेंद से प्रभावित करने में नाकाम रहे हैं। दोनो का इस सीजन आईपीएल में प्रदर्शन शानदार रहा था। 

लेकिन इस प्रदर्शन को दोहराने में वह नाकामयाब रहे हैं। दूसरे मैच में चहल ने एक विकेट जरूर लिया लेकिन अपने 4 ओवरों में उन्होंने 40 से अधिक रन दे डाले। वही अक्षर पटेल ने एक ओवर में 19 रन दे डाले जिसके बाद पंत ने उन्हे गेंद नही थमाई। 


0/Post a Comment/Comments