ENG vs NZ: टेस्ट क्रिकेट में बना ऐतिहासिक रिकॉर्ड, जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉर्ड की जोड़ी ने रच दिया इतिहास


लॉर्ड्स के मैदान पर केन विलियमसन की कप्तानी में न्यूजीलैंड और बेन स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लैंड की टीम के बीच तीन टेस्ट मैच में से पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस पहले टेस्ट मैच में जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉर्ड (James Anderson Stuart Broad) ने मिलकर एक खास रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया है। इस रिकार्ड के बाद अब दोनों खिलाड़ियों की जोड़ी विश्व की दूसरी नंबर की जोड़ी विकेट के मामले में बन गई है। जानिए क्या हैं दोनों खिलाड़ियों का रिकॉर्ड….

टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली दूसरी जोड़ी बनी

न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही तीन टेस्ट मैच की सीरीज में पहले मैच में अंग्रेजी खिलाड़ी जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉर्ड (James Anderson Stuart Broad) ने मिलकर एक शानदार रिकॉर्ड अपने नाम किया है। दोनों गेंदबाजों ने टेस्ट क्रिकेट में 950 विकेट ले लिए हैं। बता दें, इससे ज्यादा पहले स्थान इतिहास में टेस्ट क्रिकेट शेन वार्न और ग्लेन मैक्ग्राथ ने साथ में मिलकर 1001 विकेट अपने नाम पर दर्ज कर रखें हैं।

जोकि एक जोड़ी के तौर पर टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज हैं। जिसमें शेन वार्न ने 513 विकेट और वहीं ग्लेन मैकग्रा ने 488 विकेट लेकर ये सफलता हासिल की है। ऑस्ट्रेलिया के इन दोनों गेंदबाज खिलाड़ियों ने टेस्ट में 1993-2007 तक टीम में साथ खेले थे। जिसके बाद अब इतिहास में ब्रॉर्ड और एंडरसन टेस्ट क्रिकेट की दूसरी जोड़ी बन गई है। जिसमें दोनों खिलाड़ियों ने 950 विकेट दर्ज कर लिए हैं।

इन जोड़ियों के नाम भी हैं रिकार्ड

इंग्लिश खिलाड़ी जेम्स एंडरसन-स्टुअर्ट ब्रॉड ऐसी पहली तेज गेंदबाज की जोड़ी हैं। जिनके नाम पर 950 विकेट साथ खेलकर दर्ज है। इसके बाद तीसरे स्थान पर श्रीलंका के चमिंडा बास और मुरलीधरन हैं। जिन्होंने भी टेस्ट क्रिकेट में एक साथ खेलते हुए कुल 895 विकेट अपने नाम दर्ज किए हैं। तो वहीं वेस्टइंडीज के कर्टनी वॉल्श और कर्टली एम्ब्रोस ने भी एकसाथ मिलकर टेस्ट क्रिकेट में कुल 762 विकेट लेकर अपना नाम इस लिस्ट में लिखाया है।

ये दोनों गेंदबाज खिलाड़ी 1988 से 2000 के बीच वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम से एक साथ खेलते थे। इसके साथ ही पाकिस्तान क्रिकेट टीम के दिग्गज गेंदबाज वसीम अकरन और वकार यूनुस ने पाकिस्तान ने 61 टेस्ट खेलकर 559 विकेट हासिल किए हैं। जिसमें से वसीम अकरम ने 282 और वकार यूनुस ने 277 विकेट टेस्ट लिए हैं। दक्षिण अफ्रीका के कैलिस और पॉलक ने 93 टेस्ट में 547 विकेट लेने के साथ अपना नाम इस लिस्ट में लिखाया है। इसी के साथ भारतीय खिलाड़ी हरभजन सिंह और अनिल कुंबले ने 54 टेस्ट साथ में खेलकर कुल 501 विकेट लिए हैं।

0/Post a Comment/Comments