3 ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के दिग्गज जिनका दुर्भाग्य से 2022 में निधन हो गया

3 Australian cricket legends who unfortunately passed away in 2022

साल 2022 ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के लिए इतना अच्छा नहीं रहा। उन्होंने लगभग 4 महीने की अवधि में अपने तीन दिग्गज खिलाड़ियों को खो दिया है, जो क्रिकेट के दीवाने देश के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं है।

ये हैं वो खिलाड़ी जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट को शीर्ष पर पहुंचाने में खास योगदान दिया । और अब, यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि 3 महानतम अब हमारे बीच नहीं हैं। आज इस लेख में, हम उन 3 ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों पर एक नज़र डालते हैं जिनका इस साल 2022 में निधन हो गया।

एंड्रयू साइमंड्स

क्रिकेट प्रशंसकों का दिल तोड़ने वाली एक खबर सामने आई कि मई में एक कार दुर्घटना में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स की मौत हो गई है। कहा जा रहा है कि उनकी कार सड़क से उतरकर दुर्घटनाग्रस्त हो गई और 46 वर्षीय साइमंड्स की आंतरिक चोटों के कारण मौके पर ही मौत हो गई. उनकी गिनती दुनिया के बेहतरीन क्रिकेटरों में होती है।

दो बार के विश्व कप विजेता ऑलराउंडर ने तीनों प्रारूप खेले और अपने क्षेत्ररक्षण कौशल के लिए भी जाने जाते थे। साइमंड्स ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में भी 165 विकेट लिए।

रॉड मार्शो

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज रॉड मार्श का 4 मार्च को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। मार्श कई दिनों से कोमा में थे और आखिरी दिनों में उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मार्श अपने बल्लेबाजी प्रदर्शन के साथ-साथ विकेटकीपिंग कौशल के लिए जाने जाते हैं। मार्श ने अपने करियर में 96 टेस्ट मैचों में 3633 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 3 शतक और 16 अर्धशतक लगाए थे।

उन्होंने 92 वनडे में 1225 रन बनाए। 1970 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले मार्श ने पहले विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में और फिर राष्ट्रीय चयनकर्ता के रूप में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

शेन वार्न

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व लेग स्पिनर और खेल के दिग्गज शेन वार्न का मई की शुरुआत में महज 52 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। इस दौरान वह अपने तीन दोस्तों के साथ थाईलैंड के एक विला में मौजूद थे। थाईलैंड पुलिस ने पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट का हवाला देते हुए इसे प्राकृतिक मौत बताया है।

1992 में अपने पदार्पण के बाद से, वार्न ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 145 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें 708 विकेट लिए हैं, जो टेस्ट क्रिकेट इतिहास में दूसरा सबसे बड़ा है। वार्न ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 194 वनडे में 293 विकेट भी लिए।

0/Post a Comment/Comments