जन्मदिन विशेष: दिनेश कार्तिक - विकेटकीपर बल्लेबाज की 5 यादगार पारियां

Top-5 Innings Of Dinesh Karthik On His 37th Birthday

Top-5 Innings Of Dinesh Karthik वह एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें बहुत कम आंका गया है। भले ही उन्होंने वर्ष 2004 में भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया, लेकिन दिनेश कार्तिक के साथ भारतीय क्रिकेट टीम द्वारा उचित व्यवहार नहीं किया गया। अपने डेढ़ दशक से अधिक के अंतरराष्ट्रीय करियर में, कार्तिक ने भारत के लिए 26 टेस्ट, 94 एकदिवसीय और 32 टी 20 आई में भाग लिया है।

जहां उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 1025 रन बनाए, वहीं कार्तिक ने खेल के एकदिवसीय प्रारूप में 1752 रन बनाए। T20I क्रिकेट में, कार्तिक ने 33.25 की औसत से 399 रन बनाए। भारत के लिए कार्तिक का आखिरी मैच 10 जुलाई 2019 को था , जहां भारत 2019 विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हार गया था। कार्तिक आज 37 साल के हो गए हैं, आइए एक नजर डालते हैं भारतीय टीम के लिए उनकी 5 सर्वश्रेष्ठ पारियों पर।

5) 29* बनाम बांग्लादेश – T20Is

दिनेश कार्तिक ने बांग्लादेश के खिलाफ 29* रन की धमाकेदार पारी के दौरान जो 8 गेंदें खेलीं, उसे कोई भी भारतीय क्रिकेट प्रशंसक नहीं भूलेगा। दिनेश कार्तिक की आखिरी गेंद पर सौम्या सरकार की गेंद पर छक्का लगाने वाला मैच बेहद रोमांचक रहा, जिससे भारत को वापसी करने और बांग्लादेश के खिलाफ मैच जीतने का मौका मिला।

बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में कुल 166/8 रन बनाए। सब्बीर रहमान बांग्लादेश पक्ष के उत्प्रेरक थे और उन्होंने 50 गेंदों में 77 रन बनाए। जवाब में रोहित शर्मा ने शीर्ष क्रम में 56 रन बनाए। लेकिन फिर, अन्य भारतीय बल्लेबाजों में से किसी ने भी बीच में पर्याप्त समय नहीं बिताया, और समीकरण भारत के लिए अंतिम डिलीवरी के लिए आवश्यक 5 रनों पर आ गया। और, कार्तिक ने भारत को बांग्लादेश पर सनसनीखेज जीत दर्ज करने की अनुमति देने के लिए, छह के लिए कवर पर मैच की अंतिम डिलीवरी को नष्ट कर दिया।

4) 79 बनाम दक्षिण अफ्रीका – वनडे

यह वनडे उस ऐतिहासिक दोहरे शतक के लिए प्रसिद्ध है जो महान सचिन तेंदुलकर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बनाया था। भले ही तेंदुलकर पर सुर्खियों में था, दिनेश कार्तिक ने एक कमतर क्लासिक खेला और मास्टर बल्लेबाज का समर्थन किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए, भारत ने वीरेंद्र सहवाग को जल्दी खो दिया, और दिनेश कार्तिक 25/1 के स्कोरकार्ड के साथ तेंदुलकर के साथ जुड़ गए।

तेंदुलकर और कार्तिक की जोड़ी ने 194 रन की साझेदारी की। और, 4 चौकों और 3 छक्कों से भरी एक पारी में, कार्तिक ने 85 गेंदों में 79 रन बनाए। तेंदुलकर ने 147 गेंदों में 200 * रन बनाए, एमएस धोनी ने फिनिशिंग टच प्रदान किया और 35 गेंदों पर 68 * रनों की घातक पारी खेली क्योंकि भारत ने उनका अंत किया। 50 ओवर में कुल 401/3 के साथ पारी।

दक्षिण अफ्रीकी पक्ष दबाव में टूट गया और कुल 248 रन पर आउट हो गया, क्योंकि भारत ने अपने विरोधियों को 153 रनों से हरा दिया।

3) 91 बनाम इंग्लैंड – टेस्ट

लंदन में केनिंग्टन ओवल में, दिनेश कार्तिक ने सफेद फलालैन में भारत के लिए विलो के साथ एक क्लासिक का निर्माण किया। बल्लेबाजी की शुरुआत करते हुए कार्तिक ने शीर्ष क्रम पर 151 गेंदों में 91 रनों की शानदार पारी खेली। उनकी पारी में 10 चौके और एक छक्का लगा। कार्तिक के अलावा, अनिल कुंबले ने एक सनसनीखेज शतक बनाया, क्योंकि भारत ने बोर्ड पर कुल 664 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया।

इंग्लैंड पहली पारी में 345 रन पर आउट हो गया, क्योंकि अनिल कुंबले और जहीर खान ने तीन-तीन विकेट लिए। भारत ने फिर से बल्लेबाजी की और 180/6 के कुल स्कोर के साथ अपनी दूसरी पारी घोषित की, जिससे इंग्लैंड को जीत के लिए 500 रनों का असंभव लक्ष्य मिला। लेकिन फिर, इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने दूसरी पारी में एक शानदार प्रदर्शन किया और 110 ओवर तक जीवित रहे, क्योंकि मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ। इंग्लैंड का स्कोरकार्ड उनकी दूसरी पारी में 369/6 था।

2) 129 बनाम बांग्लादेश – टेस्ट

मीरपुर के शेरे बांग्ला स्टेडियम में दिनेश कार्तिक ने बांग्लादेश के गेंदबाजी आक्रमण को तेज कर दिया। बल्लेबाजी की शुरुआत करते हुए, दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 212 गेंदों पर 129 रन बनाए और यह टेस्ट मैच क्रिकेट में उनका सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है। दरअसल, बांग्लादेश के गेंदबाजों को भारतीय बल्लेबाज की ओर से हथौड़ी लगी. कार्तिक के अलावा, वसीम जाफर, राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर ने शतक जमाए, क्योंकि भारत ने बोर्ड पर कुल 610/3 के साथ अपनी पहली पारी घोषित की।

बांग्लादेश ने जवाब में एक दयनीय प्रदर्शन किया और केवल 118 के कुल स्कोर पर आउट हो गया। बांग्लादेश की ओर से फॉलोऑन के लिए कहा गया, और उन्हें अपनी दूसरी पारी में 253 रन पर आउट कर दिया गया, क्योंकि भारत ने अपने विरोधियों को एक पारी और 239 रन पर आउट कर दिया। रन।

1) 93 बनाम पाकिस्तान – टेस्ट

प्रतिष्ठित ईडन गार्डन्स स्टेडियम में, दिनेश कार्तिक ने पाकिस्तान के खिलाफ अपने करियर की सबसे बड़ी पारी खेली। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 407 रन बनाए, जिसमें राहुल द्रविड़ ने 222 गेंदों में 110 रन बनाए। पाकिस्तान ने कुल 393 के साथ जवाब दिया, जिसमें यूनिस खान और मोहम्मद यूसुफ ने शतक बनाए।

दूसरी पारी में, राहुल द्रविड़ और दिनेश कार्तिक ने विलो के साथ भारत के लिए शो चुरा लिया। जहां द्रविड़ ने मैच का अपना दूसरा शतक बनाया, वहीं कार्तिक ने शानदार 93 रन बनाए। भारत ने बोर्ड पर कुल 407 के साथ अपनी दूसरी पारी घोषित की और पाकिस्तान को जीत के लिए 422 रनों का लक्ष्य दिया। पाकिस्तान कुल 226 रन पर आउट हो गया और भारत ने यह मैच 195 रन से जीत लिया।

0/Post a Comment/Comments