टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक पारी में सबसे ज्यादा छक्का लगाने वाले टॉप-3 खिलाड़ी, लिस्ट में एक गेंदबाज

Top 3 batsmen with most sixes in an innings in the history of test cricket

टेस्ट क्रिकेट में धैर्य खेल का नाम है। आप गेंदबाज या बल्लेबाज हो सकते हैं, लेकिन अगर आपमें दृढ़ता की कमी है, तो खेल के सबसे लंबे प्रारूप में यह कड़ी मेहनत होगी। बल्लेबाज आमतौर पर स्ट्राइक रोटेट करने पर भरोसा करते हैं और जबरदस्ती शॉट लगाने के बजाय गेंदबाज की गलती को सजा देते हैं। लेकिन, कई मौकों पर, बल्लेबाज अपने शांत रवैये को छोड़ देते हैं और गेंदबाजों को बार-बार पार्क से बाहर मारकर खुद को बाहर निकाल लेते हैं।

ये हैं टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाली पारियां:

3.मैथ्यू हेडन- जिम्बाब्वे, पर्थ के खिलाफ 11 छक्के

थोपने वाला ऑस्ट्रेलियाई दुनिया के किसी भी गेंदबाज के लिए एक चुनौतीपूर्ण संभावना थी क्योंकि वह क्रिकेट की गेंद पर सबसे कठिन हिटर था। 2003 में एडिलेड में जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले टेस्ट के दौरान, आक्रामक सलामी बल्लेबाज ने अपने जीवन की एक पारी खेली क्योंकि उन्होंने जिम्बाब्वे के गेंदबाजों को 380 रनों के स्कोर के साथ धमकाया, जिसमें उनके नाम पर 11 छक्के शामिल थे। दक्षिणपूर्वी का 380 अभी भी टेस्ट में किसी ऑस्ट्रेलियाई द्वारा हासिल किया गया सर्वोच्च स्कोर है।

2.नाथन एस्टल- इंग्लैंड, क्राइस्टचर्च के खिलाफ 11 छक्के

इंग्लैंड के न्यूजीलैंड दौरे के पहले टेस्ट में दो बेदाग दोहरे शतक देखने को मिले। ग्राहम थोर्प की 231 गेंदों में नाबाद 200 रनों की पारी के दम पर इंग्लैंड ने चौथी पारी में कीवी टीम के लिए 550 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा किया। न्यूजीलैंड की प्रतिक्रिया योजना के मुताबिक नहीं रही क्योंकि उन्होंने प्रभावशाली कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग को पारी की शुरुआत में ही खो दिया। ब्लैककैप की संभावना 189/4 पर धूमिल दिख रही थी, लेकिन नाथन एस्टल के पास अन्य विचार थे। इंग्लिश गेंदबाजों ने शायद शैतान को खुद ऑलराउंडर के रूप में देखा क्योंकि उन्होंने 168 गेंदों में 222 रनों की पारी खेली, जिसमें 11 छक्के शामिल थे। एस्टल का दोहरा शतक अभी भी टेस्ट में अब तक का सबसे तेज रन है, क्योंकि वह सिर्फ 153 गेंदों में मील के पत्थर तक पहुंचे।

1.वसीम अकरम- जिम्बाब्वे, शेखूपुरा के खिलाफ 12 छक्के

सबसे ऊपर, यह वास्तव में वसीम अकरम इस सूची में सबसे ऊपर है। बल्लेबाजी की बात करें तो अकरम झुके नहीं थे, लेकिन बाएं हाथ के तेज गेंदबाज को वास्तव में बल्ले से भी शानदार प्रदर्शन के लिए नहीं जाना जाता था। संभवत: सर्वश्रेष्ठ बाएं हाथ के गेंदबाज ने खेल की शोभा बढ़ाई, पूर्व पाकिस्तानी महान बल्लेबाज अपनी गति और स्विंग के साथ बल्लेबाजों को प्रभावित करने के लिए जाने जाते थे। लेकिन एक बार के लिए उन्होंने गेंद के बजाय बल्ले से बात करने का फैसला किया क्योंकि उन्होंने ज़िम्बाब्वे को एक क्रूर हमले में अलग कर दिया, जिसमें उन्होंने 12 छक्कों के साथ 257 रन बनाए। उनकी तेजतर्रार पारी एक नंबर से अब तक का सर्वोच्च स्कोर है। टेस्ट में 8 बल्लेबाज

0/Post a Comment/Comments