बतौर कप्तान वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा औसत से रन बनाने वाले टॉप-3 बल्लेबाज, नंबर 1 का औसत कर देगा हैरान

Top-3 batsman who has scored the highest average in ODI cricket as a captain

कप्तान ही एकमात्र ऐसा होता है जो न केवल अपने खिलाड़ियों को प्रबंधित करने और उन्हें बेहतर ढंग से समझने के लिए जिम्मेदार होता है, बल्कि टीम को सफल होने में मदद करने के तरीके भी तैयार करता है। हालाँकि, यदि कप्तान भी समूह का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज है, तो उसके लिए बल्ले से टीम के प्रदर्शन को जोड़ना अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है। और संभवतः यह निर्धारित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि बल्ले के साथ उनका औसत है।

एक अच्छे औसत का मतलब यह नहीं है कि खिलाड़ी एक अच्छा कप्तान है, लेकिन यह निश्चित रूप से एक समय में दो प्रमुख जिम्मेदारियों को संभालने के लिए अपने कौशल और क्षमताओं की स्पष्ट समझ देता है। हर खिलाड़ी दोनों में महारत हासिल नहीं कर पाया, लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जिन्होंने जबरदस्त काम किया। आइए एक नजर डालते हैं एकदिवसीय मैचों में सर्वश्रेष्ठ औसत (न्यूनतम 50 पारियों) वाले शीर्ष तीन कप्तानों पर।

एमएस धोनी- 53.55

एमएस धोनी ने क्षेत्ररक्षण, गेंदबाजी में बदलाव और कुछ अविश्वसनीय जोखिम भरे कदमों में अपनी लगातार प्रगति के साथ नेतृत्व प्लेबुक को फिर से स्थापित किया, जिसके परिणामस्वरूप बड़े रिटर्न मिले। भारत के कप्तान के रूप में 196 खेलों में, उन्होंने 53.55 की शानदार औसत से छह शतकों के साथ 6641 रन बनाए। टीम को तीन प्रमुख खिताब जीतने वाले कप्तान होने के अलावा, उन्होंने टीम को कई कठिन परिस्थितियों से भी बचाया। खेल को अंतिम ओवर तक ले जाने, दर्शकों को उनकी सीटों के किनारे तक पहुंचाने और शैली में प्रतियोगिता जीतने की उनकी अनूठी प्रतिभा एक बल्लेबाज के रूप में उनका सर्वश्रेष्ठ कौशल था।

एबी डिविलियर्स- 63.94

एबी डिविलियर्स ने बल्लेबाजी को बहुत ही सरल बना दिया और पूरे मैदान में कुछ अपमानजनक दस्तक दी। पूर्व प्रोटियाज कप्तान के 360 डिग्री खिलाड़ी कहे जाने के पीछे यही कारण था। उन्होंने 102 एकदिवसीय मैचों में दक्षिण अफ्रीका का नेतृत्व किया और 63.94 की औसत से 4796 रन बनाए, जिसमें 13 शतक शामिल हैं। उनका संन्यास कई लोगों के लिए चौंकाने वाला था, क्योंकि उन्होंने 2019 विश्व कप से एक साल पहले कप्तानी सौंपने का फैसला किया था। एक कप्तान के रूप में उनका औसत उनके 53.50 के बल्लेबाजी औसत से कहीं बेहतर है, जो उन्हें विश्व स्तरीय बल्लेबाज और कप्तान बनाता है।

विराट कोहली- 72.65

कप्तान के रूप में विराट कोहली का एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में शानदार रिकॉर्ड रहा है। उन्होंने टीम इंडिया को 95 वनडे में 65 जीत दिलाई थी। अन्य सभी कप्तानों में, कोहली ने एक कप्तान के रूप में एकदिवसीय मैचों में सर्वश्रेष्ठ औसत का रिकॉर्ड 72.65 पर रिकॉर्ड किया है। कोहली ने भारत की कप्तानी करते हुए 95 वनडे मैचों में 21 शतकों सहित 5449 रन बनाए। एक कप्तान के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान, उनके द्वारा बनाए गए शतकों की संख्या एक भारतीय कप्तान द्वारा सबसे अधिक है और कुल मिलाकर दूसरा सर्वश्रेष्ठ है क्योंकि वह रिकी पोंटिंग के पीछे खड़े हैं, जिनके पास 22 एकदिवसीय टन का रिकॉर्ड है।

0/Post a Comment/Comments