जब मिताली राज ने क्रिकेट में किया था डेब्यू तब ये 5 लोकप्रिय भारतीय क्रिकेटर पैदा भी नही हुए थे

These 5 popular Indian cricketers were not even born when Mithali Raj made her debut in cricket

बुधवार को दिग्गज क्रिकेटर मिताली राज ने खेल से संन्यास की घोषणा की। एक शानदार करियर जो दो दशकों से अधिक समय तक चला, मिताली यकीनन देश की सबसे महान महिला क्रिकेटर हैं। उनके करियर के सबसे प्रभावशाली पहलुओं में से एक यह रहा है कि वह अपनी बढ़ती उम्र के बावजूद फॉर्म में रहीं। बहुत कम खिलाड़ी इसे हासिल कर पाते हैं और मिताली इसमें निर्दोष थीं। भारत के पूर्व कप्तान ने 26 जून 1999 को आयरलैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैच में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। इस लेख में, हम उन पांच लोकप्रिय भारतीय क्रिकेटरों पर एक नज़र डालते हैं, जो तब पैदा भी नहीं हुए थे जब मिताली राज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था।

महिला एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वोच्च स्कोरर, मिताली ने अपने संरक्षण में कई युवाओं को खिलते देखा। समानांतर रूप से, पुरुष टीम ने कुछ शानदार क्रिकेटर भी तैयार किए। भारतीय क्रिकेट के कुछ शीर्ष सितारे अब तब पैदा भी नहीं हुए थे जब मिताली ने पदार्पण किया था। यह मिताली के करियर की लंबी उम्र को दर्शाता है।

1) शैफाली वर्मा - 28 जनवरी 2004 को जन्म

शेफाली वर्मा उन भारतीय क्रिकेटरों में से एक हैं जिनका जन्म तब भी नहीं हुआ था जब मिताली राज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। भारतीय बल्लेबाजी लाइन-अप के भविष्य के रूप में देखी जाने वाली, शैफाली वर्तमान में खेल के सबसे प्रतिभाशाली युवाओं में से एक है। वह पहले ही खेल के तीनों प्रारूपों में खेल चुकी हैं और एक लंबे कार्यकाल के लिए तैयार दिख रही हैं।

2) जेमिमा रोड्रिग्स - 5 सितंबर 2000 को जन्म

शैफाली की तरह जेमिमाह भी भारतीय टीम में एक होनहार युवा खिलाड़ी हैं। वह मध्य क्रम में खेलती है और बल्लेबाजी क्रम में मिताली की जगह लेने के लिए एक योग्य विकल्प होगी। मुंबई की किशोरी ने दुनिया भर की टी20 लीग में भी अपना हुनर ​​दिखाया है।

3) शुबमन गिल - 8 सितंबर 1999 को जन्म

शुभमन गिल भी उन भारतीय क्रिकेटरों में से एक हैं जिनका जन्म तब भी नहीं हुआ था जब मिताली राज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। जहां शैफाली और जेमिमाह को महिला क्रिकेट में भविष्य की बल्लेबाजी सुपरस्टार माना जाता है, वहीं पुरुषों के खेल की बात करें तो यह शुभमन गिल हैं। गिल के पास पहले से ही टेस्ट टीम में एक पक्की जगह है और उन्हें अन्य प्रारूपों में भी अपने पंख फैलाने में ज्यादा समय नहीं लगा है।

4) पृथ्वी शॉ - 9 नवंबर 1999 को जन्म

पृथ्वी शॉ अपने अंतिम सीनियर डेब्यू से पहले ही भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों के बीच लोकप्रिय थे। इसकी वजह मुंबई में जूनियर स्तर पर उनकी मैराथन पारी थी। जब खेल के तीनों प्रारूपों की बात आती है तो यह तेजतर्रार सलामी बल्लेबाज भी एक युवा खिलाड़ी है।

5) वाशिंगटन सुंदर - 5 अक्टूबर 1999 को जन्म

वाशिंगटन सुंदर ने बहुत पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था लेकिन यह ध्यान देने योग्य है कि वह अभी भी बहुत छोटा है। सुंदर टी20 टीम का हिस्सा रहे हैं लेकिन अब वह अपना स्थान खो चुके हैं। एक अच्छा घरेलू सीजन उसे वापस लाने में मदद कर सकता है।

0/Post a Comment/Comments