एक मैच में दो हैट्रिक लेने वाला दुनिया का इकलौता एक्टिव गेंदबाज

The only active bowler in the world to take two hat-tricks in a match

क्रिकेट के खेल में किसी भी गेंदबाज के सपनों में से एक मैच में हैट्रिक लेने का होता है। लेकिन विश्व क्रिकेट में बहुत कम गेंदबाज ऐसे होते हैं जिन्होंने ऐसा किया हो। कुछ गेंदबाज ऐसे भी रहे हैं जो वर्ल्ड कप में भी हैट्रिक लेने में सफल रहे थे। लेकिन आज हम एक ऐसे मौजूदा खिलाड़ी की चर्चा करने जा रहे हैं जिसने एक ही मैच में दो बार हैट्रिक लेकर इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया।

क्रिकेट की दुनिया में अब तक ऐसा सिर्फ 8 बार हुआ है जब किसी गेंदबाज ने एक ही मैच में दो बार हैट्रिक ली हो. 1884 में काउंटी क्रिकेट में खेलते हुए ए. शॉ ने पहली बार ऐसा किया था। मौजूदा गेंदबाजों की बात करें तो यह कारनामा ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क के नाम है। उन्होंने 2017-18 में न्यू साउथ वेल्स और वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के बीच शेफील्ड शील्ड मैच में इसे हासिल किया था।

मिचेल स्टार्क इस मैच में न्यू साउथ वेल्स टीम का हिस्सा थे, जिसमें उनकी टीम को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया गया था। पहली पारी में आधी टीम 150 के स्कोर से पवेलियन लौट गई थी। लेकिन मिशेल स्टार्क ने बल्ले से टीम के लिए अहम योगदान देते हुए 61 गेंदों में 43 रन बनाए, जिससे न्यू साउथ वेल्स की टीम को गोल करने में मदद मिली। 270 रन।

गेंदबाजी की बात करें तो स्टार्क को सपोर्ट करने के लिए युवा जोश हेजलवुड न्यू साउथ वेल्स की टीम में मौजूद थे। उनके घातक आक्रमण के कारण पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के विकेट लगातार अंतराल पर गिरते रहे। 145 के स्कोर तक वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 7 विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद बेहरेनडॉर्फ और बैनक्रॉफ्ट के बीच 8वें विकेट के लिए 31 रन की साझेदारी हुई। इस जोड़ी को मिशेल स्टार्क ने तोड़ा जिन्होंने बेहरेनडॉर्फ को 20 के व्यक्तिगत स्कोर पर पवेलियन भेजा।

इसके बाद ओवर की अगली 2 गेंदों पर स्टार्क ने हैट्रिक भी पूरी करते हुए पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी को समेटते हुए मूडी और मैकिन को अपना शिकार बनाया.

न्यू साउथ वेल्स को पहली पारी में अच्छी बढ़त मिली और टीम ने दूसरी पारी को 300 के स्कोर पर घोषित कर पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया को मैच जीतने के लिए 395 रनों का लक्ष्य दिया। इसे हासिल करना आसान काम नहीं था लेकिन पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 179 रन की साझेदारी कर पूरे मैच की कहानी ही बदल दी.

लेकिन एक बार शॉन मार्श का विकेट गिरने के बाद न्यू साउथ वेल्स के गेंदबाज फिर से हावी होते दिखाई दिए। जिसके बाद वेस्टर्न ने 218 के स्कोर तक 7 विकेट गंवा दिए। अब मिचेल स्टार्क ने फिर से टीम की मदद की जिम्मेदारी ली और पश्चिमी ऑस्ट्रेलियाई पारी के 77वें ओवर में हैट्रिक पूरी की। टीम के लिए उन्होंने मैच में 171 रन की बड़ी जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई.

0/Post a Comment/Comments