जन्मदिन विशेष : वसीम अकरम - स्विंग के सुल्तान के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 5 सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन

Birthday Special: Wasim Akram - Sultan of Swing's 5 best bowling performances in international cricket

पाकिस्तान के अनुभवी तेज गेंदबाज वसीम अकरम अपने प्रमुख दिनों के दौरान सबसे अधिक भयभीत गेंदबाजों में से एक थे। 'सुल्तान ऑफ स्विंग' के रूप में जाने जाने वाले, बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने 356 एकदिवसीय और 104 टेस्ट खेले, जिसमें उन्होंने क्रमशः 502 और 414 विकेट लिए। अकरम के नाम कुल 31 बार पांच विकेट भी हैं। जैसा कि लीजेंड 56 साल के हो गए हैं, आइए हम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनके पांच सर्वश्रेष्ठ स्पैल पर एक नजर डालते हैं।

5 विकेट 38 बनाम वेस्टइंडीज

बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने वेस्टइंडीज के मजबूत बल्लेबाजी क्रम के खिलाफ पांच विकेट लेने के बाद अपनी क्षमता दिखाई। ध्यान देने के लिए, बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने भी उस मैच में अपनी पहली हैट्रिक ली। 1989 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेलते हुए, अकरम ने जेफ ड्यूजॉन, मैल्कम मार्शल और कर्टनी वॉल्श के कुछ बड़े विकेट लिए। उसके पक्ष ने उस प्रतियोगिता को 11 रनों के अंतर से जीत लिया।

45 बनाम ऑस्ट्रेलिया के लिए 3

अपनी पहली हैट्रिक हासिल करने के ठीक छह महीने बाद, अकरम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी हरकतों को दोहराया। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अकरम ने एकदिवसीय क्रिकेट में अपनी दूसरी हैट्रिक ली और मेन इन ग्रीन को ऑस्ट्रेलिया-एशिया कप के फाइनल में शक्तिशाली ऑस्ट्रेलिया आईएन शारजाह के खिलाफ 36 रन की आसान जीत दिलाई।

38 बनाम श्रीलंका के लिए 5

अकरम ने 1999 में एशियाई टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान अपनी पहली टेस्ट हैट्रिक ली थी। श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए, उन्होंने रोमेश कालुविथाराना और फिर निरोशन बंदरातिलके, और प्रमोद्य विक्रमसिंघे के दो बैक-टू-बैक डिलीवरी के महत्वपूर्ण विकेट झटके। मैच के ड्रॉ पर समाप्त होने के साथ सिर्फ 38 रन खर्च करने के बाद उन्होंने कुल पांच विकेट लिए।

33 बनाम श्रीलंका के लिए 3

टेस्ट मैचों में लगातार दो हैट्रिक लेने वाले पहले खिलाड़ी बनने के बाद अकरम ने एक और रिकॉर्ड बनाया। श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए, बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने टेस्ट मैच की दूसरी पारी के दौरान अविष्का गुणवर्धने, चमिंडा वास और महेला जयवर्धने के विकेट झटके, क्योंकि उनकी टीम ने पारी और 175 रन से मैच जीत लिया।

20 बनाम इंग्लैंड के लिए 3

अकरम ने 1996 विश्व कप के फाइनल मैच के दौरान अपना असली चरित्र दिखाया। इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए, दूसरी पारी के दौरान मेन इन ग्रीन किसी तरह की परेशानी में था। हालाँकि, अनुभवी तेज गेंदबाज ने एलन लैम्ब और क्रिस लुईस को लगातार गेंदों पर आउट कर पाकिस्तान को एक कमांडिंग स्थिति में ला दिया। नतीजतन, पाकिस्तान ने अपना पहला विश्व कप जीता और अकरम को उनकी गेंदबाजी हरकतों के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

0/Post a Comment/Comments