501 नॉट आउट, जब ब्रायन लारा ने 556 के जवाब में अकेले ठोके नाबाद 501 रन, एक साथ तोड़ा था 8 बल्लेबाज का रिकॉर्ड

विश्व क्रिकेट में ब्रायन लारा का नाम बड़े बड़े दिग्गज खिलाड़ियों में लिया जाता है। ब्रायन लारा सिर्फ नाम के लिए लीजेंड खिलाड़ी नहीं है, बल्कि मैदान पर उन्होंने ऐसे बड़े बड़े रिकॉर्ड बनाया है। इन रिकॉर्ड में व्यक्तिगत फर्स्ट क्लास क्रिकेट हो या टेस्ट क्रिकेट निजी सर्वाधिक रिकॉर्ड की बात की जाती है। तब ब्रायन लारा का नाम सामने आता है।

ब्रायन लारा के 501 नॉटआउट का रिकार्ड आज भी उनके फैंस वादा करते है और युवा खिलाड़ियों के लिए वो एक प्रेरणा भी है। ब्रायन लारा को दुनिया भर के क्रिकेटर्स की महान लिस्ट में शामिल किया जाता है, जिन्होंने अपने खेल से क्रिकेट को काफी फायदा पहुंचाया है।

खेली थी यादगार पारी बनाया रिकॉर्ड

काउंटी क्रिकेट में 1994 जून में वॉरविकशायर और डरहम के बीच मैच खेला जा रहा था। जिसमें डरबन क्रिकेट टीम 556 रन बनाकर कुश थी। वो विरोधी टीम द्वारा इस लक्ष्य को माने को नामुमकिन समझ रहे थे। लेकिन वॉरविकशायर की टीम में ब्रायन लारा अपनी टीम के लिए पारी खेलने को तैयार थे। वॉरविकशायर क्रिकेट टीम ने 557 रन का पीछा करने के लिए पारी शुरू की। टीम के 8 विकेट गिर गए, लेकिन नंबर तीन पर उतरे ब्रायन लारा चट्टान की तरह खड़े थे। अकेले दम पर विरोधी टीम से लोहा लिया। हालांकि इस मैच में रोजर टूज 51 ट्रेवर पैनी 44 और कीथ पाइपर ने 116 रन बनाकर टीम की मदद की।

जिसके बाद दूसरे दिन खेल खत्म हुआ। वॉरविकशायर ने 2 विकेट पर 210 रन बनाए, अगले दिन यानी चार जून को खेल नही हुआ। फॉर पांच जून को रेस्ट था। आखिरी दिन जीत के लिए टीम के पास था। इस दिन यानी छ जून को ब्रायन लारा ने अपना खेले दिखाया। अक्रमकता के साथ 427 गेंदों पर नाबाद 501 रन बनाए। इसमें 62 चौके और 10 छक्के शमिल है। जिसके बाद वॉरविकशायर ने 4 विकेट के नुकसान पर 810 रन बनाकर पहली पारी घोषित की थी।

रिकॉर्ड तोड़कर किया 501 नॉटआउट का रिकॉर्ड हासिल

ब्रायन लारा की इस ऐतिहासिक पारी के दम पर टीम ने जीते हासिल की। जिसे प्रथम श्रेणी यानी फर्स्ट क्लास क्रिकेट में बनाए गए सर्वोच्च रन के रिकॉर्ड को तोड़बार बनाया गया था। ब्रायन लारा ने कई बड़े बड़े बल्लेबाजों को पीछे छोड़कर ये रिकॉर्ड बनाया था। जिसमें ग्रीम हिक 405 रन नाबाद, आर्ची मैक्लारेन 424 रन, आफताब बलोच 428 रन, बिल पोंसफोर्ड 429 रन, बिल पोंसफोर्ड 437 रन, बीबी निंबालकर 443 रन नाबाद, सर डॉन ब्रेडमैन 452 रन नाबाद और हनीफ मोहम्मद 499 रन भी शामिल हैं। लेकिन ब्रायन लारा का ये रिकॉर्ड कोई नहीं तोड़ पाया।

0/Post a Comment/Comments