टी20 क्रिकेट इतिहास में 5 मौके जब दोनों सलामी बल्लेबाज जीरो पर आउट हुए

5 occasions in T20 cricket history when both the openers got out on zero

किसी भी टीम के बल्लेबाजी क्रम की ओपनिंग जोड़ी हर टीम के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है। अगर टीम को अच्छी शुरुआत मिलती है तो मैच का उत्साह और बढ़ जाता है। इसके साथ ही टीम के लिए मैच जीतना या बड़े लक्ष्य निर्धारित करना आसान होता है।

सलामी बल्लेबाज मूल रूप से खेल की गति को नियंत्रित करने वाले होते हैं। प्रत्येक टीम के अपने विशेषज्ञ सलामी बल्लेबाज होते हैं। क्रिकेट के इतिहास में अब तक कई महान ओपनिंग बल्लेबाज हुए हैं। क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में सलामी बल्लेबाजों की काफी अहम भूमिका होती है।

क्रिकेट के इतिहास में कुछ ऐसे मौके आए हैं, जब सलामी बल्लेबाजों ने अपने दम पर टीम के लिए मैच जीते हैं। वहीं, कुछ ऐसे मैच हुए हैं, जब एक टीम के दोनों ओपनर जीरो पर आउट हुए। हम बात करने जा रहे हैं उन 5 ओपनिंग जोड़ियों के बारे में जो एक टी20 इंटरनेशनल मैच में बिना कोई रन बनाए आउट हो गईं।

रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे

भारत के लिए एशिया कप 2015-16 में अजिंक्य रहाणे और रोहित शर्मा ने ओपनिंग की। जब भारत ने टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेला तो ये दोनों जीरो पर आउट हो गए। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 83 रन बनाए। लक्ष्य आसान था लेकिन भारत को अच्छी शुरुआत नहीं मिली क्योंकि मोहम्मद आमिर ने अपनी शानदार गेंदबाजी से दोनों सलामी बल्लेबाजों को शून्य पर आउट कर दिया। खैर, विराट कोहली के जबरदस्त प्रदर्शन के दम पर टीम फिर भी पाकिस्तान के खिलाफ जीत में कामयाब रही.

क्रिस गेल, चैडविक वाल्टन

2017-18 में वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के बीच टी20 सीरीज में कई बड़ी चीजें हुईं। उस समय कैरेबियाई टीम के लिए चैडविक वाल्टन और गेल ओपनिंग कर रहे थे। सीरीज के तीसरे मैच में सलामी बल्लेबाजों का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा।

वेस्टइंडीज को जीत के लिए 243 रन चाहिए थे। जवाब में वाल्टन पहले ही ओवर में जीरो पर आउट हो गए। 4 गेंद बाद गेल भी बिना कोई रन बनाए आउट हो गए।

सौम्या सरकार और तमीम इकबाल

2018 में वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के बीच खेली गई टी20 सीरीज में बांग्लादेश के दोनों सलामी बल्लेबाज सौम्य सरकार और तमीम इकबाल को एशले नर्स ने पहले ही ओवर में शून्य व्यक्तिगत स्कोर पर आउट कर दिया। उस मैच में बांग्लादेश को हार का सामना करना पड़ा था।

अहमद शहजाद और कामरान अकमाल

पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच 2014 के टी20 विश्व कप मैच में पाकिस्तान के दोनों सलामी बल्लेबाजों का दुर्भाग्य रहा क्योंकि दोनों शून्य के स्कोर पर आउट हो गए। 167 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पहले अहमद शहजाद और फिर कामरान अकमल को बिना खाता खोले पवेलियन लौटना पड़ा.

जेसी राइडर और मार्टिन गुप्टिल

183 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए, न्यूजीलैंड ने 2010 टी 20 विश्व कप में जीरो के लिए अपनी शुरुआती जोड़ी खो दी। न्यूजीलैंड के टी20 विश्व कप 2010 मैच में पाकिस्तान के खिलाफ तनवीर अहमद और अब्दुल रज्जाक ने न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज जेसी राइडर और मार्टिन गुप्टिल को मात दी।

0/Post a Comment/Comments