वेस्टइंडीज की '6ixty' T10 लीग के 5 नए नियम जो शायद क्रिकेट प्रेमी भी नहीं समझ पाएंगे

5 new rules of West Indies' '6ixty' T10 league that even cricket lovers will probably not understand

6ixty क्रिकेट वेस्टइंडीज और कैरेबियन प्रीमियर लीग द्वारा शुरू किया गया एक नया T10 टूर्नामेंट है जो 24 से 28 अगस्त तक सेंट किट्स में होगा। यह एक टूर्नामेंट है जिसमें सीपीएल की सभी छह पुरुष टीमें शामिल होंगी, जैसे कि गुयाना अमेज़ॅन वारियर्स, ट्रिनबागो नाइट राइडर्स, बारबाडोस रॉयल्स, सेंट लूसिया किंग्स, सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियट्स और जमैका तल्लावाह।

इसमें तीन महिला टीमें भी शामिल होंगी। टूर्नामेंट के नियम आज पहले जारी किए गए थे, और यहां पांच विचित्र नियम हैं जिन्हें समझना मुश्किल है।

1. 1 टीम के लिए 10 विकेट नहीं, 6ixty . में केवल 6 विकेट

एक क्रिकेट मैच में आमतौर पर बल्लेबाजी करने वाली टीम के 10 विकेट होते हैं, लेकिन किसी कारण से इस टूर्नामेंट के आयोजकों ने केवल छह विकेट रखने का फैसला किया है, यानी केवल सात बल्लेबाजों को बल्लेबाजी करने का मौका मिलेगा।

2. पावरप्ले अनलॉक करें

अनिवार्य पावरप्ले के दो ओवर होंगे, लेकिन अगर बल्लेबाजी करने वाली टीम उन दो ओवरों में दो छक्के लगाती है, तो उन्हें एक अस्थायी तीसरे ओवर का पावरप्ले भी मिलेगा। अगर वे दो से कम छक्के लगाते हैं, तो वे पावरप्ले को अनलॉक नहीं कर सकते।

3. 5 ओवर तक छोर में कोई बदलाव नहीं

क्रिकेट मैचों में छोरों का परिवर्तन महत्वपूर्ण है, और प्रत्येक ओवर के बाद टीमों का परिवर्तन समाप्त होता है। हालांकि, साठ के दशक में, पांच ओवर पूरे होने पर पारी में केवल एक बार छोर बदलेगा।

4. प्रशंसक 6ixty . में मुफ्त हिट के लिए वोट कर सकते हैं

'सीक्रेट फ्री हिट' नाम की एक नई अवधारणा है। यह पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है कि इसका उपयोग कैसे किया जाएगा, लेकिन ESPNCricinfo ने बताया कि एक मिस्ट्री फ्री हिट होगी, जिसे प्रशंसक आधिकारिक वेबसाइट या ऐप पर वोट करके तय कर सकते हैं।

5. स्लो ओवर रेट होने पर 60 मैचों के आखिरी ओवर में फील्डिंग करने वाली टीम को 8 फील्डर मिलेंगे

धीमी ओवर गति के मुद्दों से निपटने के लिए, आयोजकों ने एक नियम निर्धारित किया है जो धीमी ओवर गति होने पर क्षेत्ररक्षण टीम को केवल 8 क्षेत्ररक्षक और एक विकेटकीपर और एक गेंदबाज की अनुमति देगा।

0/Post a Comment/Comments