4 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने विराट कोहली के बाद किया टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू लेकिन अब संन्यास ले चुके हैं

4 Indian players who made their Test debut after Virat Kohli but have now retired

विराट कोहली ने आज से पहले टेस्ट क्रिकेट में 11 साल पूरे कर लिए। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 11 साल पहले जमैका के किंग्स्टन में वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के खिलाफ मैच में भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। भारतीय क्रिकेट टीम ने उस मैच को 63 रनों से जीत लिया, जिसमें वर्तमान मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता।

कोहली के बाद कई खिलाड़ियों ने डेब्यू किया, लेकिन सभी इसे बड़ा नहीं बना पाए। कुछ अभी भी भारतीय टीम में हैं, कुछ को बाहर कर दिया गया है, जबकि निम्नलिखित तीन गेंदबाजों ने पहले ही टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है, विराट के बाद टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया है।

1. विराट कोहली के बाद विनय कुमार ने टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज आर विनय कुमार ने 2011/12 बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के दौरान ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। जबकि विनय ने व्हाइट-बॉल प्रारूपों में मेन इन ब्लू के लिए कई मैच खेले, वह भारतीय क्रिकेट टीम के लिए केवल एक टेस्ट मैच खेल सके। विनय अब सेवानिवृत्त हो गया है और मुंबई इंडियंस के लिए एक प्रतिभा स्काउट के रूप में काम करता है।

2. विराट कोहली के बाद स्टुअर्ट बिन्नी ने टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया

पूर्व भारतीय ऑलराउंडर स्टुअर्ट बिन्नी ने 2014 में इंग्लैंड के दौरे के दौरान अपनी पहली टेस्ट कैप प्राप्त की। बिन्नी ने अपने करियर के दौरान छह टेस्ट मैच खेले। उन्होंने अपने करियर के दौरान विराट की कप्तानी में भी खेला।

3. नमन ओझा

पूर्व भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज नमन ओझा ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में केवल एक टेस्ट मैच खेला। वह उपस्थिति 2015 में विराट कोहली की कप्तानी में आई। ओझा ने उस खेल में 56 रन बनाए।

4. पंकज सिंह

पंकज सिंह 2014 में इंग्लैंड के दौरे पर भारत के लिए खेले। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने दो मैचों में खेला, जहां उन्होंने दो विकेट लिए। सिंह के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े 2/113 थे। घरेलू क्रिकेट में शानदार रिकॉर्ड होने के बावजूद वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कुछ खास नहीं बना पाए।

0/Post a Comment/Comments