3 कारण क्यों ऋषभ पंत एक अच्छे कप्तान नहीं हैं

3 reasons why Rishabh Pant is not a good captain

दिल्ली की राजधानियों के कप्तान ऋषभ पंत का 56% जीत का रिकॉर्ड है - 30 मैचों में 17 जीत - आईपीएल में पिछले दो सत्रों में जब से उन्हें बागडोर सौंपी गई है। हालाँकि, 24 वर्षीय को काफी आलोचना मिली है, इसके अलावा, क्योंकि पंत राजधानियों को फाइनल में पहुंचाने में विफल रहे, जबकि लोगों ने उनसे अपने पास मौजूद दस्तों की ताकत देने की उम्मीद की थी।

डीसी पिछले सीज़न में तालिका में शीर्ष पर रहा लेकिन प्लेऑफ़ के दोनों मैच हार गए। आईपीएल 2022 में, वे आरसीबी को क्वालीफाई करने के लिए अपने आखिरी लीग गेम में मुंबई इंडियंस को हराने में असफल रहे। दोनों मौकों पर, पंत ने सामरिक गलतियाँ कीं, जिससे उनकी टीम को मैच गंवाना पड़ा।

घरेलू सीरीज बनाम दक्षिण अफ्रीका के दौरान उन्हें पहली बार भारत का नेतृत्व करने का मौका मिला। पंत के लिए इसकी शुरुआत खराब रही क्योंकि भारत पहले दो मैचों में हार गया और अगले दो मैचों में वापसी करने से पहले। पंत एक बार फिर आलोचकों के निशाने पर थे।

यहां तीन कारण बताए गए हैं कि ऋषभ पंत अभी तक एक महान कप्तान क्यों नहीं हैं:

खराब गेंदबाजी में बदलाव

अपने पूर्ववर्ती, एमएस धोनी के विपरीत , ऋषभ पंत परिस्थितियों और यहां तक ​​कि स्टंप के पीछे की परिस्थितियों का आकलन करने में महान नहीं हैं, जैसा कि उन्होंने अब तक एक कप्तान के रूप में किए गए विकल्पों में दर्शाया है।

एक खेल बनाम प्रोटियाज में, पंत ने अक्षर पटेल के बजाय पावरप्ले में चहल को बोल्ड किया - उसी खेल में उन्होंने अपने शानदार फॉर्म के बावजूद चहल के ओवरों का कोटा पूरा नहीं किया - और दूसरे में, उन्होंने 12 वीं तक अक्षर को गेंदबाजी नहीं की। ऊपर।

पंत ने आईपीएल के दौरान ललित यादव की ऑफ स्पिन पर भी आश्चर्यजनक विश्वास दिखाया, जिसकी वजह से कैपिटल्स को बीच के ओवरों में रन बनाना पड़ा क्योंकि बल्लेबाजों ने अंशकालिक ऑफ स्पिनर को निशाना बनाया। गेंदबाजी में बदलाव करते समय पंत को एक कप्तान के रूप में अपने प्रतिशत और जोखिम से खेलने में बेहतर होने की जरूरत है।

कप्तानी से प्रभावित हो रहा है उनका खुद का खेल

यह कोई संयोग नहीं है कि कैपिटल्स की कप्तानी संभालने के बाद से पंत की खुद की बल्लेबाजी संख्या में गिरावट आई है: जबकि पहले सीजन के दौरान उनका स्ट्राइक रेट 160-170 था, जो पिछले साल चौंकाने वाला 128 था, केवल इतना ही साल से 153 तक, हालांकि, इस आईपीएल 2022 में उनका औसत गिरकर 30 हो गया, जो 2017 के बाद से उनका सबसे खराब प्रदर्शन है।

कप्तान बनने पर उनके औसत और स्ट्राइक रेट दोनों में गिरावट चिंताजनक है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ, वह 105 के खराब स्ट्राइक रेट से केवल 58 रन ही बना सके।

बहुत छोटा

पंत एमएस धोनी के ग्रीम स्मिथ जैसे जन्मजात नेता नहीं लगते। उन्हें 23 साल की उम्र में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी दी गई थी! जैसा कि फ्रैंचाइज़ी ने पंत को भविष्य के रूप में देखा और श्रेयस अय्यर को जाने दिया, जिन्होंने उन्हें 2020 में अपने पहले फाइनल में पहुँचाया था।

पंत के नेतृत्व कौशल से अधिक - जो तब तक शायद ही साबित हुए थे क्योंकि उन्होंने केवल कुछ मुट्ठी भर घरेलू खेलों में कप्तानी की थी - ऐसा लगता है जैसे राजधानियों ने पंत को एक आइकन खिलाड़ी के रूप में निवेश करना चाहा - जिस तरह आरसीबी में कोहली और आरआर सैमसन थे - इस तथ्य को कम करके कि पंत अभी भी एक युवा खिलाड़ी थे और हैं। इस नाविक के बारे में अभी जानने के लिए एक महासागर है।

0/Post a Comment/Comments