IPL 2022 Eliminator: अगर ऐसा हुआ तो बिना मैच खेले बाहर हो जायेगी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, लखनऊ को मिलेगा राजस्थान से खेलने का मौका


आईपीएल का 15वां सीजन अपने आखिरी चरण में चल रहा है. शुरूआत से टॉप पर रही गुजरात टाइटंस ने पहला क्वालीफायर जीतकर फाइलन में अपना नाम लिखवा लिया है. अब लखनऊ सुपर जायंट्स और रॉयल चैलेंजर्स के बीच एलिमिनेटर मैच खेला जाएगा. इस मैच को जीतने वाली टीम राजस्थान रॉयल्स से भिड़ेगी, उसके बाद फैसला होगा कि फाइनल में दूसरी टीम कौन सी पहुंचेगी. एलिमिनेटर को लेकर एक बात सामने निकलकर सामने आ रही है कि अगर ये मुकाबला नहीं खेला गया तो आरसीबी बिना मैच खेले ही बाहर का रास्ता देख लेगी.

किस वजह से मैच में आ सकती है बाधा

आईपीएल के इस सीजन के पहले क्वालीफायर मैच कोलकत्ता के इडेन गार्डन्स में खेला गया था. इस मैच के शुरू होने से पहले बारिश का खतरा बताया जा रहा था. कहा जा रहा था कि इस मैच को बारिश धो सकती है. कोलकत्ता का मौसम बीते कुछ दिनों से खराब चल रहा है. मौसम विभाग की तरफ से पूरी आशंका जताई गई थी कि इस मैच में बारिश होगी. हालांकि, ऐसा हुआ नहीं और बिना किसी बाधा के पूरा मैच खेला गया.

इस मैच को गुजरात टाइटंस ने 7 विकेट से 3 गेंद पहले ही जीत लिया था. गुजरात ने पहले टॉस जीतकर पहल फील्डिंग करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाज़ी के लिए राजस्थान रॉयल्स ने 20 ओवरों में 6 विकेट खोकर 188 रन बनाए. इस स्कोर का पीछा करते हुए गुजरात ने इस मैच को अपने नाम कर लिया.

कैसे बिना आरसीबी देख सकती है बाहर का रास्ता

बारिश या किसी और वजह के चलते अगर मैच नहीं हो पाता है तो नियम के हिसाब से दोनों टीमों के लीग मैचों के आकड़ों के हिसाब से टीम को मैच दे दिया जाता है. लीग मैच के आकड़ें देखने से पहले मैच में सुपर ओवर के ज़रिए फैसला किया जाता है. अगर ज्यादा बारिश या बहुत मौसम खराब होने की वजह से सुपर ओवर संभव नहीं है तो लीग मैचों के आधार पर ही टीम को जीत दे दी जाती है. अगर ऐसा होता है तो आरसीबी के प्वाइंट्स लखनऊ से कम है, आरसीबी बिना मैच खेले ही फाइनल से बाहर हो जाएगी.

0/Post a Comment/Comments