झाडू पोछा से लेकर आईपीएल तक का सफर, कुछ ऐसी रही है अबतक रिंकू सिंह की संघर्षों से भरी कहानी


कोलकाता नाइट राइडर्स और लखनऊ सुपरजाएंट्स के बीच बुधवार को एक रोमांचक मुकाबला खेला गया। इस रोमांचक मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स की 2 रनों से हार हुई। लेकिन कोलकाता के एक बल्लेबाज ने तमाम खेल प्रेमियों का दिल जीत लिया और वह बल्लेबाज कोई और नहीं बल्कि कोलकाता नाइट राइडर्स के युवा बल्लेबाज रिंकू सिंह है जो कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम से पिछले 5 सालों से खेल रहे हैं लेकिन उन्हें पर्याप्त मौके नहीं मिल पाते थे लेकिन इस सीजन उन्हें कुछ मौके मिले और उन्होंने इन मौकों का जबर्दस्त अंदाज में फायदा उठाया है।

कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम लखनऊ सुपरजाएंट्स के खिलाफ मुकाबले से पूरी तरह से बाहर नजर आ रही थी लेकिन रिंकू सिंह ने 15 गेंदों में 40 रनों की धमाकेदार पारी खेलकर लगभग कोलकाता की टीम को जीत दिला दी थी लेकिन 20वे ओवर की पांचवीं गेंद पर रिंकू सिंह आउट हो गए और कोलकाता को हार का सामना करना पड़ा। आज हम रिंकू सिंह की कहानी बताने जा रहे हैं कि आखिर रिंकू सिंह कहां से आते हैं और किन संघर्ष भरी परिस्थितियों से निकलकर रिंकू सिंह आज एक अहम खिलाड़ी बनकर सामने आ रहे हैं।

झाड़ू पोछा लगाने से शुरू हुई कहानी अब आईपीएल तक आ पहुंची

अलीगढ़ में रहने वाले रिंकू सिंह के पांच बहन भाई हैं एक भाई ऑटो चलाता है दूसरा कोचिंग सेंटर में काम करता है। रिंकू सिंह की पढ़ाई में दिलचस्पी नहीं थी जिस वजह से रिंकू नौवीं कक्षा में फेल हो गए थे। क्रिकेट खेलने को लेकर रिंकू सिंह को कई बार अपने परिवार से मार भी खानी पड़ी लेकिन रिंकू ने हार नहीं मानी और वह चल पड़े अपने क्रिकेट के करियर को संवारने।

रिंकू सिंह ने एक इंटरव्यू में यह कहा था कि एक बार 2012 में उन्हें क्रिकेट खेलने को लेकर अपने परिवार से मार खानी पड़ी थी लेकिन उसी साल रिंकू सिंह ने एक टूर्नामेंट में मोटरबाइक जीत ली थी जिसके बाद उनके पिता ने कभी भी उन्हें क्रिकेट खेलने से नहीं रोका। शायद रिंकू सिंह के पिता को भी एहसास हो गया था कि रिंकू सिंह क्रिकेट के लिए पूरी तरह से बना हुआ है।

रिंकू सिंह ने एक बार अपने भाई से नौकरी के लिए कहा था रिंकू सिंह ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं थे इस वजह से उन्हें झाड़ू पोछा लगाने की एक नौकरी मिली लेकिन रिंकू सिंह वहां से लौट आए और उन्होंने अपना करियर क्रिकेट में बनाने का मन बना लिया था।

साल 2017 में रिंकू सिंह ने आईपीएल में अपनी एंट्री की। जब पंजाब किंग्स की टीम ने उन्हें पहली बार खरीदा था लेकिन उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला। साल 2018 में कोलकाता नाइट राइडर्स ने रिंकू सिंह को अपनी टीम में शामिल किया उसके बाद रिंकू सिंह लगातार कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम का हिस्सा है और आईपीएल 2022 में अपनी बल्लेबाजी से शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं।

0/Post a Comment/Comments