रोहित शर्मा बनाम केएल राहुल कौन है बेहतर टी20 कप्तान? जानिए जवाब

Rohit Sharma Vs KL Rahul Who is the better T20 captain? know the answer

सर्वश्रेष्ठ कप्तान का युद्ध: मानो या न मानो लेकिन आईपीएल 2022 ने रोहित शर्मा को अपने जहाज पर कुल नियंत्रण खोते हुए देखा है क्योंकि मुंबई इंडियंस ने अपना अब तक का सबसे खराब आईपीएल सीजन खेला है। इसके विपरीत, केएल राहुल , जिस व्यक्ति की भारतीय रंगों में खराब कप्तानी के लिए आलोचना की गई थी, उसने दिग्गजों का नेतृत्व किया और वर्तमान में अंक तालिका में दूसरे स्थान पर है।

खैर, इस बारे में पहले से ही सवाल पूछे जा रहे हैं कि क्या केएल राहुल या रोहित शर्मा बेहतर कप्तान बनते हैं? सबसे पहले, हमें यह समझना चाहिए कि भारत क्रिकेट का दीवाना देश है। इसलिए, भावनाएं ठंडी, कठोर, व्यावहारिक सोच से कहीं अधिक हैं।

साथ ही, भारतीय प्रशंसकों की यादें बहुत कम होती हैं और वे किसी व्यक्ति को क्षणिक प्रदर्शन के आधार पर आंकते हैं जो आमतौर पर तब संभव नहीं होता जब कोई राष्ट्रीय कप्तानी के भाग्य का फैसला कर रहा हो।

आईपीएल निश्चित रूप से भारतीय क्रिकेट के ताने-बाने में एक ऐतिहासिक आंदोलन है, लेकिन मानो या न मानो, यह एक कप्तान की राष्ट्रीय टीम का नेतृत्व करने की क्षमता तय नहीं कर सकता है। एक फ्रैंचाइज़ी टूर्नामेंट में, बहुत सारे कारक एक साथ आते हैं। अब तक के सबसे महत्वपूर्ण कारक में विभिन्न देशों के खिलाड़ियों का एक साथ आना शामिल है। इसलिए कप्तानों के लिए काम थोड़ा आसान हो जाता है।

रोहित शर्मा ने मुंबई को पांच खिताब दिलाए हैं, जिसमें केएल राहुल का कप्तान के रूप में पिछला रिकॉर्ड सर्वथा खराब है। न केवल आईपीएल में नंबरों ने उन्हें पीछे छोड़ दिया है, बल्कि एक कप्तान के रूप में भारतीय क्रिकेट टीम के साथ उनका कार्यकाल भी कुछ ऐसा नहीं है जिस पर भारत को गर्व होगा।

हालाँकि, विकेटकीपिंग बल्लेबाज परिपक्वता के संकेत दिखा रहा है जो वास्तव में भारतीय क्रिकेट के भविष्य के लिए एक बहुत अच्छा हेराल्ड है। रोहित की उम्र को देखते हुए यह स्पष्ट है कि उनमें ज्यादा क्रिकेट नहीं बचा है। इसलिए, यह काफी महत्वपूर्ण है कि अगले कप्तान को इस अवधि में तैयार किया जाए।

राहुल के बड़े होने के कारण उन्हें नेतृत्व प्रदान किया गया है, उन्हें एक कुशल नेता के रूप में बदलने का काम रोहित के लिए थोड़ा आसान हो जाएगा। अब इस तर्क पर आते हैं कि कौन बेहतर कप्तान है, इसका कोई मतलब नहीं है। रोहित पिछले कुछ समय से भारतीयों का नेतृत्व कर रहे हैं और वह काफी अनुभवी प्रचारक हैं। राहुल व्यापार के लिए बिल्कुल नए हैं और यदि आप उम्मीद करते हैं कि वह पहले से ही परिणाम देंगे, तो आपको अपने धैर्य पर काम करना चाहिए।

0/Post a Comment/Comments