दुनिया का इकलौता बल्लेबाज जिसने अपने टेस्ट और वनडे डेब्यू में शतक लगाया

The only batsman in the world to score a century in his Test and ODI debut

हर क्रिकेटर का सपना होता है कि वह अपने डेब्यू मैच में यादगार प्रदर्शन करे। ऐसे कई बल्लेबाज हुए हैं, जिन्होंने अपने पहले अंतरराष्ट्रीय मैच में शतक लगाया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि किस बल्लेबाज ने वनडे और टेस्ट क्रिकेट डेब्यू में शतक जड़कर इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया है? यह उपलब्धि पाकिस्तान के खिलाड़ी आबिद अली ने हासिल की है। हालांकि महिला क्रिकेट में उनसे पहले यह कारनामा इंग्लैंड की पूर्व खिलाड़ी एनिड बेकवेल ने किया है, जिन्होंने अपने टेस्ट और वनडे करियर की शुरुआत शतक से की थी. लेकिन आबिद अली पुरुष क्रिकेट में मील का पत्थर हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी हैं।

वनडे डेब्यू में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला शतक

आबिद अली को मार्च 2019 के महीने में पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच यूएई में खेली गई वनडे सीरीज में डेब्यू करने का मौका मिला। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 277 रन बनाए। जिसके बाद आबिद अली को पारी की शुरुआत करने का मौका मिला और उन्होंने 119 गेंदों में 112 रन बनाए. हालांकि पाकिस्तान की टीम को 6 रन से करारी हार का सामना करना पड़ा, लेकिन पहले मैच में आबिद के प्रदर्शन से सभी काफी प्रभावित नजर आए।

श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट डेब्यू

2009 में पाकिस्तान में श्रीलंकाई क्रिकेट टीम पर हुए आतंकी हमले के बाद 2019 में पहली टेस्ट सीरीज खेली गई थी, जो पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच दो मैचों की सीरीज थी। पहले मैच में श्रीलंकाई कप्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, जिसके बाद टीम की पहली पारी पहली पारी में 308 रन पर सिमट गई। इसके जवाब में पाकिस्तान के लिए पारी की शुरुआत करने आए आबिद अली ने अपने डेब्यू मैच में 201 गेंदों में 109 रन बनाकर इतिहास रच दिया. हालांकि बारिश के कारण मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ।

करियर अब तक

आबिद अली के अब तक के अंतरराष्ट्रीय करियर की बात करें तो 12 टेस्ट में उनका औसत 49.65 है और उन्होंने 3 शतक और 2 अर्धशतक सहित 844 रन बनाए हैं। इसके अलावा उन्होंने 6 वनडे में 39 की औसत से 1 शतक और 1 अर्धशतक की मदद से कुल 234 रन बनाए हैं।

0/Post a Comment/Comments