दुनिया का इकलौता बदकिस्मत बल्लेबाज जिसने वर्ल्डकप फाइनल में शतक जड़ा लेकिन टीम हार गई

India vs Srilanka

आईसीसी पुरुष विश्व कप में फाइनल के दौरान छह शतक लगे हैं, लेकिन ऐसा केवल एक ही उदाहरण है जहां शतक हारने के कारण आया। 
अन्य सभी पांच मौकों पर, सेंचुरियन ने अपनी टीम के साथ ट्रॉफी उठाई, लेकिन केवल एक ही खिलाड़ी है जिसका अंतिम गेम के दौरान शतक व्यर्थ चला गया।

और वह खिलाड़ी हैं श्रीलंका के महेला जयवर्धने, जो नाबाद 103* रन बनाने के बाद भी अपनी उपलब्धि का जश्न नहीं मना सके क्योंकि भारत ने स्कोर का पीछा करते हुए और खेल को छह विकेट से जीतकर 2011 का विश्व कप अपने नाम कर लिया।

पारी की लय खस्ता थी, और इसे बनाने की प्रक्रिया सूक्ष्म थी। जबकि जयवर्धने को अपना पहला अर्धशतक बनाने में 49 गेंदें लगीं, उन्होंने 35 गेंदों में 50 रन का अगला सेट बनाया और पहली पारी के अंत में नाबाद 103 * (88) का संकलन किया। उन्होंने नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने के लिए पारी में प्रवेश किया जब उनकी टीम 60/2 पर संघर्ष कर रही थी। हालांकि, उनकी शानदार स्ट्राइक ने श्रीलंका को कुल 274/6 का स्कोर बनाने में मदद की।


विडंबना यह है कि महेला ने वर्ष 1997 में भारत के खिलाफ देश के लिए पदार्पण किया था, वह मैच जब श्रीलंका ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अब तक का सर्वोच्च स्कोर बनाया था क्योंकि उन्होंने अपनी पारी 952/6 पर घोषित की थी।

यह उनका 16 वां एकदिवसीय शतक था, और यह एकमात्र ऐसा शतक था जहां उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा। उस टन से पहले, उनके सभी 15 एकदिवसीय शतकों ने श्रीलंका को जीत दिलाई थी। उनकी शानदार पारी में उस दिन भारत की रोमांचक जीत का दबदबा था। भले ही उन्हें लगा कि उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, लेकिन उनकी इच्छा थी कि उनके जीवन में किसी अन्य खिलाड़ी के साथ ऐसा न हो।

अनुभवी का स्वांसोंग दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2015 विश्व कप क्वार्टर फाइनल गेम था, जहां श्रीलंका नौ विकेट से हार का सामना करते हुए खेल में आगे बढ़ने में विफल रहा। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा से पहले जयवर्धने ने यह आखिरी मैच खेला था।

0/Post a Comment/Comments