आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप-5 लेग स्पिनर, लिस्ट में 3 भारतीय

Top 5 leg spinners who took most wickets in IPL history, 3 Indians in the list

2008 में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की स्थापना के बाद से, शेन वार्न, ब्रैड हॉग और एडम ज़म्पा सहित कई प्रमुख लेग स्पिनरों ने टूर्नामेंट में भाग लिया है। हालांकि आईपीएल के सबसे सफल लेग स्पिनरों की बात करें तो इस समय सूची में भारतीय स्पिनरों का दबदबा है। उस नोट पर, आइए एक नजर डालते हैं आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पांच लेग स्पिनरों पर। 

5. इमरान ताहिर (59 मैचों में 82 विकेट)

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज लेग स्पिनर 59 मैचों में 82 विकेट के साथ पांचवें स्थान पर हैं। 43 वर्षीय अपने 'रनिंग' सेलिब्रेशन के लिए जाने जाते हैं और उन्होंने आईपीएल में अपने प्रदर्शन से प्रशंसकों का मनोरंजन किया है। ताहिर ने अपने आईपीएल करियर में राइजिंग पुणे जाइंट, चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स का प्रतिनिधित्व किया।

4. राशिद खान (90 मैचों में 111* विकेट)

पूर्व सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) और वर्तमान गुजरात टाइटन्स (GT) के स्टार गेंदबाज राशिद खान कुलीन सूची में दूसरे स्थान पर हैं। लेग स्पिनर ने सिर्फ 90 मैचों में 111 विकेट लिए हैं और वह अभी तक पूरा नहीं हुआ है। राशिद आईपीएल 2022 के फाइनल में नजर आएंगे

 3. पीयूष चावला (165 मैचों में 157 विकेट)

अनुभवी स्पिनर पीयूष चालवा सिर्फ 165 मैचों में 157 विकेट के साथ सबसे अधिक विकेट लेने की सूची में दूसरे स्थान पर आते हैं। आईपीएल में अपने कार्यकाल के दौरान, चावला ने मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स जैसी चैंपियन टीमों का प्रतिनिधित्व किया है। कोलकाता के संगठन के लिए उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हुआ क्योंकि उन्होंने 59 आईपीएल खेलों में 52 विकेट लिए।

2. युजवेंद्र चहल (127 मैचों में 165* विकेट)

भारतीय और राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के स्पिनर युजवेंद्र चहल आईपीएल में सिर्फ एक और विकेट लेने के बाद इस सूची में पहला स्थान हासिल करेंगे। इन वर्षों में, चहल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के लिए एक महत्वपूर्ण कलाकार साबित हुए, लेकिन उन्हें मेगा नीलामी से पहले टीम से रिहा कर दिया गया और आरआर द्वारा हासिल किया गया। इस सीजन में चहल बेहतरीन गेंदबाजी कर रहे हैं और अपनी टीम को अहम विकेट दिलाने में मदद कर रहे हैं।

1. अमित मिश्रा (154 मैचों में 166 विकेट)

अमित मिश्रा ने आईपीएल 2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स (डीडी) के साथ अपनी आईपीएल यात्रा शुरू की। उन्होंने प्रतियोगिता के पहले सीज़न में 17 विकेट पर 5 के अपने सर्वश्रेष्ठ आईपीएल आंकड़े दर्ज किए। हालांकि, उनका सर्वश्रेष्ठ सीजन 2013 में ऑरेंज आर्मी के लिए आया, जब उन्होंने 21 विकेट लिए। कुल मिलाकर, उन्होंने अपने आईपीएल करियर में 166 विकेट लिए हैं।

0/Post a Comment/Comments