अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 0 रन देकर चार विकेट लेने वाला इकलौता गेंदबाज, नाम जानकर होगा गर्व

The only bowler to take four wickets for 0 runs in international cricket

हम हमेशा कुछ महान गेंदबाजी प्रदर्शनों को याद करते हैं जब गेंदबाजों ने पांच विकेट लिए हैं या उत्कृष्ट आंकड़ों के साथ वापसी की है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में केवल एक ही गेंदबाज है जिसने एक पारी में एक भी रन दिए बिना 4 विकेट लिए हैं? वह दक्षिण अफ्रीकी महिला टीम डेन वैन नीकेर की पूर्व कप्तान हैं जिन्होंने महिला एकदिवसीय विश्व कप 2017 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अविश्वसनीय कौशल का प्रदर्शन किया।

इस मैच में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। वेस्टइंडीज की टीम प्रोटियाज गेंदबाजी के खिलाफ पूरी तरह से बौखला गई और 50 रन का आंकड़ा भी पार करने में नाकाम रही। वे 25.2 ओवर में महज 48 रन पर आउट हो गए। चेडियन नेशन उनके शीर्ष स्कोरर थे जिन्होंने 53 गेंदों पर 26 रन बनाए।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से मारिजाने कप और डेन वैन नीकेर्क ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 4-4 विकेट लिए। मारिजाने कप्प ने अपने 7 ओवर के स्पेल में 2 मेडन ओवर सहित केवल 14 रन दिए। दूसरी ओर, कप्तान डेन वैन नीकेर ने 3.2-3-0-4 के अविश्वसनीय आंकड़ों के साथ वापसी की। वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 0 रन देकर 4 विकेट लेने वाली पहली खिलाड़ी बनीं। यह रिकॉर्ड अभी भी बरकरार है और उनके पास है।

The only bowler to take four wickets for 0 runs in international cricket

इन दोनों गेंदबाजों के अलावा शबनम इस्माइल ने अपने 2 ओवर में 16 रन देकर 2 विकेट लिए. वेस्टइंडीज के चार बल्लेबाज पहली पारी में शून्य पर आउट हो गए। वास्तव में, उनका केवल एक खिलाड़ी ही एकल अंकों के निशान को पार कर सका।

इस कुल के जवाब में दक्षिण अफ्रीका को लक्ष्य का पीछा करने में कोई कठिनाई नहीं हुई। उन्होंने केवल 6.2 ओवर में 10 विकेट से मैच जीत लिया। सलामी बल्लेबाज लौरा वोल्वार्ड्ट ने 22 गेंदों में 19 रन बनाए जबकि लिजेल ली ने केवल 16 गेंदों पर 29 रन बनाए। मारिजाने कप्प को इस खेल में विशेष रूप से मैच के खिलाड़ी के रूप में चुना गया था क्योंकि उन्होंने शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के अधिकांश विकेट लिए थे।

जिस खेल में पुरुषों का सबसे ज्यादा दबदबा हो वहां एक महिला गेंदबाज के लिए ऐसी उपलब्धि हासिल करना वाक्य ही गर्व करने वाली बात है 

0/Post a Comment/Comments