क्रिकेट इतिहास में ICC टेस्ट और ODI रैंकिंग में नंबर 1 बनने वाला इकलौता भारतीय गेंदबाज

Only Indian bowler to become No. 1 in ICC Test and ODI rankings in cricket history

कई वर्षों से किसी खिलाड़ी के प्रदर्शन को आंकने के लिए ICC रैंकिंग को एक पैरामीटर के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। रैंकिंग की तीन श्रेणियों को बल्लेबाज, गेंदबाज और ऑलराउंडर रैंकिंग में बांटा गया है। तदनुसार तीनों प्रारूपों यानी टेस्ट, वनडे और टी20ई के लिए, ये रैंकिंग आईसीसी द्वारा अपडेट की जाती है। बहुत कम खिलाड़ी ऐसे रहे हैं जो एक से अधिक प्रारूप में रैंकिंग में शीर्ष पर रहे हैं।

क्या आप जानते हैं कि ICC टेस्ट और ODI दोनों रैंकिंग में नंबर 1 पर आने वाला एकमात्र भारतीय गेंदबाज कौन है? वह खिलाड़ी हैं भारतीय ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा जो हाल के वर्षों में शानदार फॉर्म में हैं। वह पहली बार अगस्त 2013 में एकदिवसीय मैचों में नंबर 1 गेंदबाज बने। उस समय, वह कपिल देव, मनिंदर सिंह और अनिल कुंबले के बाद गेंदबाजी विभाग में एकदिवसीय चार्ट में शीर्ष पर पहुंचने वाले चौथे भारतीय थे। जिम्बाब्वे और चैंपियंस ट्रॉफी 2012 के खिलाफ उनके प्रदर्शन ने उन्हें शीर्ष स्थान हासिल करने में मदद की।

वहीं, जडेजा ICC ODI रैंकिंग में नंबर 2 ऑल राउंडर भी बने। बाद में 2017 में, जडेजा ने गेंदबाजों के बीच ICC टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 स्थान का दावा किया। वह कुछ समय के लिए रविचंद्रन अश्विन के साथ संयुक्त शीर्ष स्थान पर थे, और बाद में नंबर 1 की निर्विवाद रैंकिंग हासिल की। ​​इसके साथ, वह आईसीसी टेस्ट और एकदिवसीय रैंकिंग दोनों में नंबर 1 गेंदबाज बनने वाले पहले भारतीय बन गए।

जडेजा ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में महत्वपूर्ण समय के लिए ऑलराउंडर के चार्ट पर भी शासन किया। दरअसल, 2016 से वह ICC टेस्ट रैंकिंग में टॉप 3 ऑलराउंडरों में से एक हैं। यह निरंतरता उन्हें अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के लिए सबसे महान मैच विजेताओं में से एक बनाती है।

कुल मिलाकर, जडेजा ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 269 मैचों में 4582 रन बनाए और 447 विकेट लिए। वह कपिल देव के अलावा एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने 4000 से अधिक रन बनाए और साथ ही भारत के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 400+ विकेट लिए।

0/Post a Comment/Comments