जानिए क्यों आशीष नेहरा आईपीएल 2022 के सर्वश्रेष्ठ कोच है


अफसोस की बात है कि उसके लिए वह बहुत अधिक रन बना चुका है जिससे उसका करियर और भी बेहतर हो गया है। इसके अलावा, उल्लेख करने के लिए, चोटों ने और भी बड़ा खेल खेला है। वर्तमान में, वह गुजरात टाइटन्स के सेट-अप का हिस्सा हैं और टाइटन्स इस सीजन में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं।

उनकी गेंदबाजी शीर्ष पर रही है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वे महत्वपूर्ण विकेटों को तबाह करने में कामयाब रहे जब उन्हें लगा कि विपक्ष वास्तव में खेल से दूर जा सकता है। अब महत्वपूर्ण खोपड़ी का दावा करने की यह वंशावली कहां से आती है?

अच्छा, जवाब एकदम आसान है। यह कोई और नहीं बल्कि आशीष नेहरा हैं। जिस आदमी ने शायद सब कुछ कठिन तरीके से सीखा है, वह जानता है कि गलती से बचने के लिए क्या करना चाहिए। एक गलती हमेशा आपकी सबसे अच्छी शिक्षक हो सकती है और जब भी आपको दूसरा मौका मिलता है, तो आप इसे सुधारने के लिए बाध्य होते हैं, कुछ और बेहतर करने का प्रयास करते हैं जो आपके पास आदर्श रूप से होना चाहिए।

आशीष नेहरा खेल में जो कुछ भी हो रहा है, उस पर पैनी नजर रखते हैं। वह ऐसा नहीं है जो नोट्स लेता है लेकिन वह यह सुनिश्चित करता है कि वह अपने गेंदबाजों को सही ज्ञान दे रहा है। अब यह जरूरी नहीं है कि एक उबाऊ व्याख्यान हो जो उसे उसकी क्षमताओं पर सवाल उठाए।

आशीष नेहरा एक बहुत ही शांत व्यक्तित्व हैं और जिस तरह से वह अपने बच्चों के साथ तालमेल बिठाते हैं, वह हर एक क्रिकेटर के लिए एक सबक होना चाहिए। वह सभी व्यक्तियों से बात करते हैं, उन्हें तेज गेंदबाजी की बारीकियां सिखाते हैं, उन्हें विकेट लेने की कला दिखाते हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्हें अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ समर्थन करते हैं। यही बात आशीष नेहरा को खास बनाती है।

वह उन कठोर उपदेशकों में से नहीं है जो अपने वार्डों को गहरे अंत में फेंक देंगे। वह आपके बड़े भाई की तरह है जो आपके रास्ते में आने वाली बाधाओं के बावजूद कला सीखने में आपकी मदद करेगा। हो सकता है कि वह उन लोगों में से नहीं हैं जिनकी बहुत सराहना की जाती है लेकिन अगर आप कहेंगे कि जहीर ने हमें 2011 विश्व कप जीता, तो मैं कहूंगा कि नेहरा ने उन्हें दूसरे छोर से पूरी मदद दी।

0/Post a Comment/Comments